Top News
Next Story
NewsPoint

'नीतीश कुमार होंगे नए पीएम': बिहार के सीएम की राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को लेकर जेडीयू और बीजेपी के बीच फिर छिड़ी जुबानी जंग

Send Push

pc: businesstoday

सहयोगी दलों भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता दल (यूनाइटेड) [जद (यू)] के बीच ताजा राजनीतिक विवाद ने बिहार में तनाव को फिर से बढ़ा दिया है, क्योंकि दोनों दलों के नेताओं ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भविष्य को लेकर तीखी नोकझोंक की है। यह विवाद 3 अक्टूबर को एक टीवी न्यूज चैनल पर एक गरमागरम इंटरव्यू के दौरान सामने आया, जहां बिहार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री और जद (यू) नेता जमा खान और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय आलोक के बीच कुमार की राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को लेकर बहस हुई।

जमा खान ने यह विश्वास जताकर विवाद को और हवा दे दी कि नीतीश कुमार अंततः भारत के प्रधानमंत्री बनेंगे। खान ने कहा, "मेरी प्रार्थना जल्द ही सुनी जाएगी। विपक्ष नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनाने में उनका समर्थन करेगा।" उन्होंने कहा कि अगर कुमार का नाम इस पद के लिए प्रस्तावित किया जाता है तो कांग्रेस उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करेगी। उन्होंने लंबे समय से बिहार के मुख्यमंत्री रहे जमा खान की प्रशंसा करते हुए उन्हें "प्रधानमंत्री बनने लायक" बताया और उनके बेदाग रिकॉर्ड और शासन के प्रति समावेशी दृष्टिकोण की सराहना की। "

बिहार और पूरा देश चाहता है कि वह प्रधानमंत्री बनें। खान ने कहा, "अगर नीतीश कुमार नेतृत्व करते हैं, तो देश तेजी से विकास करेगा।" 2021 में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से जेडी(यू) में शामिल हुए खान ने नीतीश कुमार को केंद्र में राजनीतिक सत्ता की कुंजी के रूप में पेश किया।

हालांकि, भाजपा के अजय आलोक ने इन महत्वाकांक्षाओं को तुरंत खारिज कर दिया। आलोक ने पलटवार करते हुए कहा, "प्रधानमंत्री पद के लिए कोई रिक्ति नहीं है," उन्होंने इज़राइल में हाल की घटनाओं की तुलना करते हुए कहा, "जब से इज़राइल ने नसरल्लाह को मार डाला है, तब से लोग बकवास कर रहे हैं।"

उन्होंने ज़मा खान के सुझाव का भी मज़ाक उड़ाया, उन्हें कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों से नीतीश कुमार को पीएम के रूप में देखने की जेडी(यू) की इच्छा के बारे में बात करने की सलाह दी। आलोक ने व्यंग्यात्मक रूप से कहा, "नीतीश उन्हें बताएंगे कि उन्हें उनसे क्या कहना है।" यह विवाद बिहार के राजनीतिक परिदृश्य में पूर्व सहयोगी जेडी(यू) और भाजपा के बीच बढ़ते टकराव को दर्शाता है।

आग में घी डालते हुए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने आरोप लगाया कि भाजपा नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद से हटाने की साजिश कर रही है। तिवारी ने दावा किया, "यही कारण है कि जदयू नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनाने के विचार को आगे बढ़ा रहा है।"

उन्होंने आगे चेतावनी दी कि यदि भाजपा बिहार में कुमार की स्थिति को अस्थिर करने के लिए कोई कदम उठाती है तो जदयू केंद्र में भाजपा से अपना समर्थन वापस ले सकता है। तिवारी ने जदयू को सलाह दी कि वह प्रधानमंत्री पद की बड़ी आकांक्षाओं को पूरा करने से पहले बिहार में नीतीश कुमार की भूमिका को सुरक्षित रखने पर ध्यान केंद्रित करे।

यह आदान-प्रदान राज्य में नाजुक राजनीतिक माहौल को उजागर करता है, जिसमें आगामी चुनावों से पहले जदयू द्वारा खुद को तैयार किए जाने के कारण गठबंधन सहयोगियों के बीच तनाव बढ़ रहा है।

अपडेट खबरों के लिए हमाराफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now