Top News
Next Story
NewsPoint

PM Modi आज महाराष्ट्र में 56,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ, मुंबई मेट्रो 3 को दिखाएंगे हरी झंडी

Send Push

pc: news18

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को महाराष्ट्र में 56,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास पहलों का शुभारंभ करेंगे।

पीएम कार्यालय ने घोषणा की कि मोदी वाशिम में बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे, जो बंजारा समुदाय की समृद्ध विरासत का जश्न मनाता है। वह कृषि और पशुपालन पर केंद्रित 23,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का भी अनावरण करेंगे।

बाद में, वह ठाणे में 32,800 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पीएमओ ने कहा कि बीकेसी मेट्रो स्टेशन से वह बीकेसी से आरे जेवीएलआर, मुंबई तक चलने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे और बीकेसी और सांताक्रूज स्टेशनों के बीच मेट्रो की सवारी भी करेंगे।

किसानों को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, उनके कार्यालय ने कहा कि मोदी लगभग 9.4 करोड़ किसानों को लगभग 20,000 करोड़ रुपये की पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त वितरित करेंगे।

18वीं किस्त जारी होने के साथ, इस योजना के तहत किसानों को वितरित की जाने वाली कुल धनराशि लगभग 3.45 लाख करोड़ रुपये तक पहुँच जाएगी।

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और चुनाव आयोग द्वारा जल्द ही इसके कार्यक्रम की घोषणा किए जाने की उम्मीद है।

यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत 1,920 करोड़ रुपये से अधिक की 7,500 से अधिक परियोजनाओं का अनावरण करेंगे, जिसमें से अधिकांश का उपयोग प्राथमिक प्रसंस्करण इकाइयों, गोदामों, छंटाई और ग्रेडिंग इकाइयों, कोल्ड स्टोरेज परियोजनाओं, कटाई के बाद प्रबंधन परियोजनाओं आदि के निर्माण में किया जाएगा।

वे लगभग 1,300 करोड़ रुपये के संयुक्त कारोबार वाले 9,200 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) का उद्घाटन करेंगे। ;मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना 2.0 के तहत महाराष्ट्र भर में 19 मेगावाट की कुल क्षमता वाले पांच सौर पार्कों का भी उद्घाटन किया जाएगा।

एक कार्यक्रम के दौरान, वह ;मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना के लाभार्थियों को सम्मानित करेंगे।

मुंबई मेट्रो लाइन-3 के बीकेसी-आरे जेवीएलआर खंड की लागत करीब 14,120 करोड़ रुपये है और इसमें 10 स्टेशन होंगे, जिनमें से नौ भूमिगत होंगे।

प्रधानमंत्री करीब 12,200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे। परियोजना की कुल लंबाई 29 किलोमीटर है, जिसमें 20 एलिवेटेड और 2 भूमिगत स्टेशन हैं।

बयान में कहा गया है कि यह महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचा परियोजना महाराष्ट्र के प्रमुख औद्योगिक और वाणिज्यिक केंद्र ठाणे की बढ़ती परिवहन जरूरतों को पूरा करने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

प्रधानमंत्री ठाणे में छेदा नगर से आनंद नगर तक एलिवेटेड ईस्टर्न फ्रीवे एक्सटेंशन की आधारशिला रखेंगे, जिसकी लागत करीब 3,310 करोड़ रुपये होगी। यह परियोजना दक्षिण मुंबई से ठाणे तक निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। इसके अलावा, वह करीब 2,550 करोड़ रुपये की लागत वाली नवी मुंबई एयरपोर्ट इंफ्लूएंस नोटिफाइड एरिया (एनएआईएनए) परियोजना के चरण-1 की आधारशिला रखेंगे।

इस परियोजना में प्रमुख मुख्य सड़कें, पुल, फ्लाईओवर, अंडरपास और एकीकृत उपयोगिता अवसंरचना का निर्माण शामिल है। वह करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले ठाणे नगर निगम की आधारशिला रखेंगे। इसमें कहा गया है कि ठाणे नगर निगम की ऊंची प्रशासनिक इमारत में अधिकांश नगर निगम कार्यालय केंद्र में स्थित इमारत में होंगे।

अपडेट खबरों के लिए हमाराफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now