Top News
Next Story
NewsPoint

Government Scheme: क्या है सरकार की नमस्ते योजना, जानें गरीबों को कैसे मिलेगा फायदा

Send Push

pc: abplive

भारत सरकार लोगों को लाभान्वित करने के लिए कई योजनाएं चलाती है। इनमें से अधिकतर योजनाएं गरीबों के लिए है। कई लोग ऐसे हैं जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं, उनके लिए सरकार कई योजनाएं लाती है। आज हम आपको भारत सरकार की नमस्ते योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो 2022 में शुरू हुई थी। इस योजना के तहत सरकार गरीब लोगों को बेहतरीन माहौल में काम करने के लिए ट्रेन करती है। उन्हें कई तरह की सुविधाएं भी मिलती है और इन्ही के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं।

स्वच्छता कर्मियों के लिए है योजना

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत सरकार की नमस्ते योजना सीवर और सेप्टिक टैंक सफाई करने वाले कर्मचारियों के लिए है जिसके तहत उन्हें कई सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। सीवर और सेप्टिक टैंक की सफ़ाई के खतरनाक काम में उन्हें खुद शामिल ना होना पड़े इसके लिए सरकार कई तरह की सुविधाएं स्वच्छता कर्मियों को प्रदान करती है। जिनमें ऑक्यूपेशनल सेफ्टी ट्रेनिंग, पीपीई किट, स्वच्छता से जुड़ी प्रोजेक्ट के लिए पूंजी, काम करने के अवसर दिए जाते हैं.

इस योजना के तहत, सीवर और सेप्टिक टैंक को साफ़ करने के लिए ट्रेंड और सर्टिफाइड कर्मचारियों को लगाया जाता है। इस योजना के माध्यम से भारत में सफाई कर्मचारियों की मौत को कम करना है। स्वच्छता कर्मियों कोबिजनेस के लिए ट्रेनिंग दी जाती है और स्वच्छता से जुड़े वाहन और मशीन खरीदने के लिए सब्सिडी भी दी जाती है।

कूड़ा बीनने वाले भी होंगे शामिल
भारत सरकार की नमस्ते योजना को लेकर गुरुग्राम नगर निगम क्षेत्र ने और तब्दीली कर दी है। अब गुरुग्राम के 5000 से ज्यादा कूड़ा बीनने वाले भी नमस्ते योजना के तहत लाभान्वित होंगे , उन्हें कूड़ा उठाने के लिए पीपीई किट, समय स्वास्थ्य बीमा के लाभ की सुविधा मिलेगी। इसके लिए उन्हें डिजिटल ऐप के जरिए खुद को रजिस्टर करवाना होगा। उन्हें बीमा कवरेज भी मिलेगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now