Top News
Next Story
NewsPoint

Travel Tips- शादी से पहले देश की इन जगहों को कर लें एक्सप्लोर, वरना पड़ जाएगा पछताना

Send Push

भारत अपनी संस्कृति और समृद्ध इतिहास और अपनी ऐतिहासिक इमारतों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। जिसको देखने लाखों लोग दुनिया के कोने कोने से देखने आते हैं। लेकिन अगर आप अभी भी घर या ऑफिस के किसी कमरे या डेस्क पर बैठकर यह लेख पड़ रहे हैं, तो आप अपनी जिंदगी का किमती समय व्यर्थ कर रहे हैं। अगर हम बात करें भारत के उत्तरी हिमालय में बसे मनमोहक क्षेत्र लद्दाख, आश्चर्यजनक परिदृश्यों, जीवंत संस्कृति और समृद्ध इतिहास का स्वर्ग है। इसके राजसी पहाड़ों से लेकर शांत घाटियों तक, लद्दाख के हर कोने में कुछ न कुछ अनोखा है। ऐसे में हमारा सुझाव हैं कि आप शादी होने से पहले इन जगहों पर घूम आएं, वरना बाद में आप बहुत ही ज्यादा पछताएंगे, आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में-

1. पैंगोंग झील

भारत और चीन की सीमा पर स्थित, पैंगोंग झील अपनी मनमोहक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। झील का शांत वातावरण और जीवंत रंग प्रकृति की कलात्मकता का एक सच्चा प्रमाण हैं, जो इसे किसी भी यात्री के लिए अवश्य देखने योग्य बनाता है।

2. नुब्रा घाटी

अपने आश्चर्यजनक रेत के टीलों और ऊँट की सवारी के लिए प्रसिद्ध, नुब्रा घाटी एक अनूठा परिदृश्य प्रदान करती है जो रेगिस्तान जैसी विशेषताओं को हरे-भरे हरियाली के साथ मिलाती है।

image

3. लेह पैलेस

लेह पैलेस एक ऐतिहासिक स्थल है जो लद्दाख की समृद्ध संस्कृति और विरासत को दर्शाता है। एक पहाड़ी पर स्थित, यह महल लेह शहर और उसके आसपास के इलाकों का एक शानदार मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

4. खारदुंग ला दर्रा

दुनिया की सबसे ऊँची मोटर योग्य सड़कों में से एक के रूप में जाना जाने वाला, खारदुंग ला दर्रा रोमांच चाहने वालों के लिए एक रोमांचक अनुभव प्रदान करता है। इस सुविधाजनक स्थान से राजसी हिमालय की चोटियों के व्यापक दृश्य शानदार से कम नहीं हैं।

image

5. हेमिस मठ

लद्दाख में सबसे बड़े मठ के रूप में, हेमिस मठ अपने जीवंत त्योहारों और समृद्ध कलात्मक विरासत के लिए प्रसिद्ध है। आगंतुक इस आध्यात्मिक स्थल के आस-पास की शानदार भित्तिचित्रों, जटिल मूर्तियों और शांतिपूर्ण वातावरण को देखकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now