Top News
Next Story
NewsPoint

PM Vishwakarma Yojana में आपको भी मिल सकता है इतने का लोन, जानें क्या है तरीका

Send Push

PC: abplive

केंद्र सरकार आबादी के विभिन्न वर्गों को लाभ पहुँचाने वाली कई योजनाएँ चलाती है। 2023 में शुरू की गई ऐसी ही एक पहल प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना है, जिसका उद्देश्य कारीगरों और शिल्पकारों का समर्थन करना है।

विश्वकर्मा योजना के तहत, कारीगरों को न केवल प्रशिक्षण मिलता है, बल्कि उन्हें ₹3 लाख तक का ऋण भी मिलता है। हालाँकि, इस योजना के लिए पात्र होने के लिए कुछ शर्तें पूरी होनी चाहिए।

योजना के तहत बुनियादी प्रशिक्षण पूरा करने वाले लाभार्थी ₹1 लाख तक का ऋण लेने के पात्र हैं। जो लोग पहले ही ₹1 लाख का ऋण ले चुके हैं और सफलतापूर्वक उसका प्रबंधन कर चुके हैं, वे ₹2 लाख तक के अतिरिक्त ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऋण प्राप्त करने के लिए, लाभार्थियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे अपने व्यवसाय में डिजिटल लेनदेन का उपयोग कर रहे हैं।

₹1 लाख के ऋण की चुकौती अवधि 18 महीने है, जिसके बाद वे ₹2 लाख के ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसे 30 महीनों के भीतर चुकाना होगा। ऋण ब्याज सब्सिडी के साथ आता है, और ब्याज दर केवल 5% है।

ऋण और अन्य विवरणों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, व्यक्ति आधिकारिक हेल्पलाइन 18002677777 पर संपर्क कर सकते हैं या आधिकारिक ईमेल pm-vishwakarma@dcmsme.gov.in के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now