Top News
Next Story
NewsPoint

Vastu Tips: होगी पैसों की बारिश, बस दिवाली से पहले घर की इन दिशाओं को जरूर कर लें साफ

Send Push

PC: prabhatkhabar

अक्टूबर के महीने में दुर्गा पूजा से लेकर दिवाली तक कई त्यौहार है। इस साल दिवाली का त्यौहार 31 अक्टूबर को मनाया जाने वाला है। दिवाली का त्यौहार हिन्दुओं का एक बड़ा त्यौहार है। दिवाली से पहले आपको घर की सफाई करते समय वास्तु नियमों को भी ध्यान रखना जरूरी है। हम आपको उन दिशाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे आपको अच्छे से साफ कर लेना चाहिए। अगर आप इन दिशाओं को साफ कर लेते हैं तो ऐसे में आपको जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं आएगी। तो चलिए घर की इन्हीं तीन खास जगहों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

दक्षिण दिशा को करें साफ
शास्त्रों के अनुसार दक्षिण दिशा बेहद ही ख़ास होती है। अगर आप अपने घर के इस दिशा में धन, गहने या फिर तिजोरी रखते हैं तो ऐसे में आपके जीवन में पैसों का बढ़ना रुक जाता है। ऐसे घर मे मां लक्ष्मी भी वास नहीं करती है। ऐसे में अगर इस दिशा में आपने कोई कीमती वस्तु रखी है तो इसे तुरंत वहां से हटा दें।

image

PC: Agniban

उत्तर पूर्व दिशा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर कीउत्तर-पूर्व दिशा को ईशान कोण के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस जगह पर देवी-देवताओं का वास होता है। आपको इस दिशा में भूल कर भी कोई टूटी फूटी चीजें नहीं रखनी चाहिए। अपने घर की इस दिशा को हमेशा खाली ही रखें। अगर आपने इस दिशा को किसी भी कारण से गंदा रखा है तो मां लक्ष्मी आपसे रूठ जाएगी।

image

घर का मध्यम हिस्सा
वास्तु शास्त्र में घर के मध्यम हिस्से को ब्रह्म स्थान के नाम से जाना जाता है। इस हिस्से को भी आपको साफ और खुला हुआ रखना चाहिए। जब आप इस दिशा को साफ़ और खुला रखते हैं तो मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बरसती है। वहीं आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है।

अपडेट खबरों के लिए हमाराफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now