Top News
Next Story
NewsPoint

Intimate Hygiene: क्या आप भी रोजाना करती हैं इंटीमेट एरिया को वॉश? तो ना करें ये गलती, होता है ये नुकसान

Send Push

PC: jansatta

शरीर के सभी अंगों की साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है। महिलाएं अपनी बॉडी की देखभाल के साथ इंटिमेट हाइजीन पर भी ध्यान देती है जिनमे वजाइनल क्लीनिंग भी शामिल है। जेनिटल हाइजीन को मेंटेन रखने के लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट्स भी उपलब्ध है जिनके लिए दावा किया जाता है कि वो रोजाना इस्तेमाल के लिए सेफ है और महिलाएं इन्हे खरीदती भी हैं। लेकिन आप जानती है कि वजाइना को इन सब क्लीनिंग प्रोडक्ट की जरूरत नहीं है। इनमे आपके वजाइनल हेल्थ को नुकसान भी पहुंच सकता है।

वैज्ञानिको के अनुसार वजाइना को अपनी सफाई के लिए खास प्रोडक्ट की जरूरत नहीं है। वजाइना अपनी सफाई खुद करती है। वजाइना की सफाई के लिए इस्तेमाल किए प्रोडक्ट वजाइनल इकोसिस्टम को बिगाड़ सकते हैं।

वजाइन का सेल्फ क्लीनिंग मेकेनिज्म

वजाइना को किसी तरह की सफाई की जरूरत नहीं होती वो अपनी सफाई खुद करती है। इसमें एक अंतर्निर्मित प्रणाली है जो आदर्श पीएच लेवल और माइक्रोबियल वातावरण को बनाए रखने के लिए खुद ही प्रयास करती है। ये डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए खुद जिम्मेदार है और नेचुरल लुब्रिकेंट का उत्पादन करता है।

वजाइनल वॉश बिगाड़ सकते हैं वजाइना की सेहत
वजाइना में कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जिसको lactobacillus कहते हैं,जो लेक्टिक एसिड प्रोड्यूस करने में मदद करता है जो वजाइना के पीएच को एसिडिक बनाकर रखता है। वजाइनल और इंटीमेट वॉशेज में कई ऐसे कैमिकल होते हैं वजाइना में एलर्जिक रिएक्शन पैदा कर देते हैं। इसलिए आपको लंबे समय तक इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

गुड जनाइटल हाईजीन को कैसे बनाएं

  • वजाइना की सफाई के लिए दिन में एक या दो बार सादे पानी से या कैमिकल फ्री साबुन से धोएं।
  • हर बार यूरीन डिस्चार्ज के बाद वजाइना को पानी से धोने की जरूरत नहीं है।
  • कॉटन के अंडरगारमेंट पहनें। टाइट फिटिंग जींस,लेगिंग और टाइट फिटिंग कपड़ों को लम्बे समय तक नहीं पहनें।
  • बिकिनी वैक्स का इस्तेमाल नहीं करें, ये स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकती है।
  • सेक्सुअल हाइजीन का ख्याल रखें।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now