Top News
Next Story
NewsPoint

Happy 70th Birthday, Rekha: जब रेखा ने कहा था कि वह एक्ट्रेस नहीं बनना चाहतीं: 'मैं बस शादी करना चाहती थी और प्यार पाना चाहती थी'

Send Push

pc: timesofindia

दिग्गज अभिनेत्री रेखा आज यानी 10 अक्टूबर को 70 साल की हो गईं। अपने दशकों लंबे करियर में उन्होंने न केवल अपनी भूमिकाओं से अमिट छाप छोड़ी है। जब आप बॉलीवुड की कुछ हसीनाओं को देखते हैं, तो आपके दिमाग में ये बात जरूर आती होगी कि ये दिवा अभिनेत्री बनने के लिए ही पैदा हुई है। बड़े पर्दे पर राज करना उनकी किस्मत में लिखा था। हालांकि, ग्लैमर की दुनिया की कुछ सदाबहार हसीनाएं ऐसी भी हैं, जो कभी भी अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थीं। ऐसी ही एक शख्सियत हैं रेखा।

दिग्गज अभिनेत्री रेखा ने कई बार इस बात को लेकर खुलकर बात की है कि अभिनेत्री बनना उनका सपना कभी नहीं था।

उन्हें फिल्मों में आने के लिए मजबूर होना पड़ा। उनके आस-पास के लोगों और परिस्थितियों ने उन्हें यह रास्ता चुनने पर मजबूर किया। रेखा ने सिमी ग्रेवाल के साथ अपनी पुरानी बातचीत के दौरान साझा किया था- “आर्थिक रूप से, मुझे जिम्मेदारी लेनी पड़ी। घर में हालात मुश्किल थे। पैसे की कमी थी और छह बच्चों की देखभाल करनी थी। मेरी माँ ने बस इतना कहा, 'तुम्हें यह करना ही होगा,'" ।

जब उनसे पूछा गया कि क्या युवा भानु (उनका असली नाम) ने कभी स्टार बनने के बारे में सोचा था, तो अभिनेत्री ने कबूल किया, "नहीं, कभी नहीं! उस समय, मैं बस यही चाहती थी कि शादी हो जाए और मुझे प्यार मिले और मैं अपनी बाकी की ज़िंदगी किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बिताऊँ जो वास्तव में मेरी परवाह करता हो, और मेरे बहुत सारे बच्चे हों।"

एक अन्य साक्षात्कार में, अभिनेत्री ने कबूल किया कि वह बहुत छोटी, भोली और कमज़ोर थी। लोगों ने उसका फ़ायदा उठाने की भी कोशिश की। अभिनेत्री अक्सर सोचती थी कि उसे उस उम्र में काम करने के लिए क्यों मजबूर किया गया जब उसे स्कूल जाना चाहिए था।

रेखा ने पत्रकार प्रीतिश नंदी से बातचीत के दौरान कहा- "बॉम्बे एक जंगल की तरह था, और मैं बिना हथियार के उसमें चली गई थी। यह मेरे जीवन के सबसे भयावह दौर में से एक था। मैं इस नई दुनिया के तौर-तरीकों से पूरी तरह अनजान थी। लड़के मेरी कमज़ोरी का फ़ायदा उठाने की कोशिश करते थे। मुझे लगता था कि मुझे स्कूल में अपने दोस्तों के साथ आइसक्रीम खाना चाहिए। मुझे काम करने के लिए क्यों मजबूर किया जाता है? मैं हर दिन रोती थी क्योंकि मैं अपनी पसंद का खाना नहीं खा सकती थी, पूरे पागलपन भरे कपड़े नहीं पहन सकती थी, मेरे शरीर में सेक्विन और दूसरी चीज़ें चुभती रहती थीं, कई बार धोने के बाद भी हेयरस्प्रे नहीं छूटता था, मुझे पुश दिया जाता था, सचमुच एक स्टूडियो से दूसरे स्टूडियो में घसीटा जाता था,"।

हालाँकि, साल बीत गए और रेखा आज की परिपक्व, मज़बूत और दयालु महिला बन गई। अपने शुरुआती दिनों को याद करते हुए, अब उन्हें किसी बात का पछतावा नहीं है।

अपडेट खबरों के लिए हमाराफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now