Top News
Next Story
NewsPoint

'अगर पाकिस्तान से दोस्ताना संबंध होते तो भारत उसे बड़ा राहत पैकेज देता' राजनाथ सिंह ने अब दिया ये बयान

Send Push

PC: businesstoday

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर भारत के पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध होते तो वह पड़ोसी देश को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से मांगी गई राशि से अधिक ऋण देता। जम्मू-कश्मीर के बांदीपुर में एक रैली में बोलते हुए सिंह ने कहा, "अगर बेहतर संबंध होते, तो हम पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से मांगे गए पैसे से ज़्यादा पैसे देते।" उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की टिप्पणी को दोहराया कि दोस्त तो बदले जा सकते हैं, लेकिन पड़ोसी नहीं।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2014-15 में जम्मू-कश्मीर के लिए घोषित विशेष पैकेज की तुलना की। उन्होंने कहा कि 2014-15 में जम्मू-कश्मीर के लिए घोषित विशेष पैकेज में इतना विस्तार किया गया कि पाकिस्तान ने आईएमएफ से जो अनुरोध किया, वह उससे भी कम था।

सिंह ने पाकिस्तान पर "आतंकवाद की फैक्ट्री" चलाने के लिए दूसरे देशों से पैसे मांगने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कश्मीर एक बार फिर "धरती का स्वर्ग" बन जाएगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अलग-थलग पड़ गया है। उन्होंने कहा कि भारत ने पड़ोसी देश को यह समझाने की कोशिश की है कि उन्हें आतंकी शिविर बंद करने चाहिए, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

उन्होंने कहा- "अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पाकिस्तान हताश है और आतंक को फिर से जिंदा करने की कोशिश कर रहा है। वे नहीं चाहते कि यहां लोकतंत्र जड़ें जमाए। (लेकिन) भारत इतना मजबूत है कि वह पाकिस्तान को उसकी धरती पर चुनौती दे सकता है। अगर पाकिस्तान में कोई भारत पर हमला करता है, तो हम क्रॉसओवर करके जवाब दे सकते हैं।"

पिछले सप्ताह IMF ने 7 बिलियन डॉलर के नए बेलआउट पैकेज को मंजूरी दी, जिसमें देश को आर्थिक संकट से उबारने में मदद करने के लिए 1.1 बिलियन डॉलर से कम की पहली ऋण किश्त को तुरंत जारी करने की अनुमति दी गई। इस्लामाबाद ने अपने कृषि आयकर में सुधार करने, कुछ राजकोषीय जिम्मेदारियों को प्रांतों को हस्तांतरित करने और सब्सिडी को सीमित करने पर सहमत होने का वादा किया, जिसके कारण IMF ने पैकेज को मंजूरी दे दी।

यह 1958 के बाद से पाकिस्तान द्वारा प्राप्त 25वां IMF कार्यक्रम और छठा EFF है। पाकिस्तान IMF ऋण पर लगभग 5 प्रतिशत ब्याज दर का भुगतान करेगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now