World
Next Story
NewsPoint

हसन नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशम सफीउद्दीन कौन हैं? जिसको इजरायल ने बनाया अपना निशाना

Send Push

pc: dnaindia

इजरायली सेना ने हाल ही में घोषणा की कि उन्होंने लेबनान के बेरूत में हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय पर हमला किया, जिसका लक्ष्य दिवंगत हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन को निशाना बनाना था। अमेरिकी समाचार आउटलेट एक्सियोस द्वारा पहली बार प्रकाशित की गई रिपोर्ट की अभी तक अन्य समाचार एजेंसियों द्वारा पुष्टि नहीं की गई है, जिससे सफीद्दीन की स्थिति के बारे में सवाल उठते हैं।

यह हमला हिजबुल्लाह के "आतंकवादी लक्ष्यों" के खिलाफ इजरायल द्वारा व्यापक अभियान का हिस्सा है। इजरायली सेना और ईरान समर्थित आतंकवादी समूह के बीच तनाव तेजी से बढ़ गया है।

हाल ही में इजरायली हमलों की एक लहर में नसरल्लाह की मौत हो गई, साथ ही इब्राहिम मोहम्मद कोबेसी सहित कई प्रमुख कमांडर भी मारे गए।

कौन हैं हाशेम सफीद्दीन?

नसरल्लाह के चचेरे भाई हाशेम सफीद्दीन हिजबुल्लाह में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। 1964 में दक्षिणी लेबनान में जन्मे, वे रैंकों में ऊपर उठे और 2001 से हिज़्बुल्लाह की कार्यकारी परिषद के प्रमुख के रूप में कार्य किया। ईरान के साथ उनके संबंध बहुत गहरे हैं; उनके भाई ईरान में हिज़्बुल्लाह का प्रतिनिधित्व करते हैं, और उनके बेटे की शादी ईरानी सैन्य अधिकारी कासिम सुलेमानी की बेटी से हुई है, जिन्हें 2020 में एक अमेरिकी ड्रोन ने मार गिराया था। सफीउद्दीन को लंबे समय से नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता रहा है, हालाँकि हिज़्बुल्लाह के आधिकारिक चैनलों ने उनकी नियुक्ति से इनकार किया है।

अपडेट खबरों के लिए हमाराफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now