Astrology
Next Story
NewsPoint

मासिक शिवरात्रि पर ऐसे करें भोलेबाबा की पूजा, मिलेगा सुख समृद्धि का आशीर्वाद

Send Push

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में कई सारे व्रत त्योहार पड़ते हैं और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन मासिक शिवरात्रि विशेष मानी जाती है जो कि शिव साधना आराधना को समर्पित होती है इस दिन भक्त भगवान भोलेनाथ की विधिवत पूजा करते हैं और उपवास आदि भी रखते हैं मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है।

image

साथ ही जीवन की दुख परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। इस बार मासिक शिवरात्रि का पर्व 30 सितंबर दिन सोमवार को मनाया जाएगा। इस दिन पूजा पाठ करना उत्तम माना जाता है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की सबसे सरल पूजा विधि बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

image

यहां जानें सरल पूजा विधि—
आपको बता दें कि मासिक शिवरात्रि के दिन सबसे पहले पूजा स्थल को गंगाजल से शुद्ध करें इसके बाद शिवलिंग को एक साफ स्थान पर स्थापित करें इसके बाद शिवलिंग को गंगाजल से स्नान कराएं। और शिवलिंग का दूध, दही, शहद, गंगाजल और अन्य पंचामृत से अभिषेक करें।

image

अब भगवान शिव की पूजा में शिवलिंग को बेलपत्र, धतूरा, भांग, पुष्प अर्पित करें इसके बाद शिवलिंग के सामने घी का दीपक जलाएं और धूपबत्ती जलाकर शिवलिंग की विधिवत पूजा करें इसके बाद भोग लगाएं। शिवलिंग की पूजा करते समय “ॐ नमः शिवाय”, “महामृत्युंजय मंत्र” मंत्र का जाप करें अंत में शिव चालीसा का पाठ करें और आरती पढ़ें। 


image

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now