Automobile
Next Story
NewsPoint

क्या आप जानते है कौन सी है देश की सबसे महंगी सड़क ? इसपर सफर करने के लिए भरना पड़ता है इतना भारी Toll Tax

Send Push

ऑटो न्यूज़ डेस्क - देश में राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेसवे का निर्माण तेजी से चल रहा है। इनके सुधार से सड़क यात्रा भी आसान हो गई है। इन राजमार्गों पर उपलब्ध सुविधाओं की वजह से कभी भी और किसी भी समय यात्रा की योजना बनाई जा सकती है। हालांकि, इन बेहतर सड़कों के लिए लोगों को भारी भरकम टोल टैक्स देना पड़ता है। ऐसे में इन सड़कों पर कार चलाना भी काफी महंगा हो जाता है। देश के हर एक्सप्रेसवे पर टोल देना पड़ता है। ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है कि देश का सबसे महंगा टोल टैक्स वाला रूट कौन सा है? इसका जवाब है पुणे-मुंबई एक्सप्रेसवे। आइए जानें इस एक्सप्रेसवे पर कितना टोल देना पड़ता है।

पुणे-मुंबई एक्सप्रेसवे भारत का सबसे महंगा है। यह देश का पहला एक्सप्रेसवे भी है। इसकी शुरुआत अटल बिहारी वाजपेयी ने साल 2002 में की थी। हालांकि, इसका कुछ हिस्सा साल 2000 में ही यातायात के लिए खोल दिया गया था। तब मुंबई और पुणे के बीच इस एक्सप्रेसवे को बनाने में 1630 करोड़ रुपये खर्च हुए थे। ऐसे में अगर आप भी इस एक्सप्रेसवे पर सफर करने की सोच रहे हैं तो आपको एक तरफ का 320 रुपये चुकाने होंगे। दरअसल, आपको 1 किलोमीटर के लिए 3 रुपये से ज्यादा चुकाने होंगे।

पुणे-मुंबई एक्सप्रेसवे का एकतरफा टोल टैक्स
कार 320 रुपये
मिनी बस 495 रुपये
टेम्पो 495 रुपये


बस 940 रुपये
डबल एक्सल ट्रक 685 रुपये

थ्री एक्सल ट्रक 1630 रुपये
मल्टी एक्सल या मशीनरी 2165 रुपये
यानी इस टोल पर कार के लिए प्रति किलोमीटर औसत टोल 3.20 रुपये बनता है। हालांकि, देश के दूसरे एक्सप्रेसवे पर यह टोल करीब 2.40 रुपये प्रति किलोमीटर है।

1 घंटे में तय होगी 94.5 किलोमीटर की दूरी
मुंबई और पुणे के बीच बने इस एक्सप्रेसवे को छह लेन में बनाया गया है। इस पर वाहनों की गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक है। दोनों शहरों के बीच की दूरी 94.5 किलोमीटर है। यहां का सफर पूरा करने में सिर्फ एक घंटा लगता है। इस एक्सप्रेसवे पर 5 टोल प्लाजा बनाए गए हैं। इनमें खालापुर और तलेगांव प्रमुख हैं। एक्सप्रेसवे पर मुख्य सड़क के साथ-साथ 3 लेन की सर्विस रोड भी बनाई गई है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now