Business
Next Story
NewsPoint

इस IPO में निवेश करने वाले लोग सोमवार को हो जाएंगे मालामाल, 30 सितंबर को 50% के बंपर मुनाफे के साथ होगा लिस्ट

Send Push

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क -दोपहिया और तिपहिया वाहनों को लोन देने वाली कंपनी मनबा फाइनेंस के शेयर सोमवार 30 सितंबर को शेयर बाजारों में धमाकेदार एंट्री कर सकते हैं। विश्लेषकों का कहना है कि यह शेयर अपने इश्यू प्राइस से करीब 50 फीसदी प्रीमियम यानी मुनाफे पर लिस्ट हो सकता है। मनबा फाइनेंस 120 रुपये प्रति शेयर के भाव पर आया था। लिस्टिंग से पहले कंपनी के शेयर ग्रे मार्केट में भी करीब 50 फीसदी प्रीमियम के साथ कारोबार कर रहे हैं। आपको बता दें कि ग्रे मार्केट एक अनऑफिशियल प्लेटफॉर्म है जहां शेयर बाजार में लिस्टिंग से पहले शेयरों की ट्रेडिंग होती है।

लिस्टिंग प्राइस का अंदाजा लगाने के लिए ज्यादातर निवेशक ग्रे मार्केट पर नजर रखते हैं। हालांकि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ग्रे मार्केट का अनुमान सही साबित हो। पेस 360 के को-फाउंडर और चीफ ग्लोबल स्ट्रैटेजिस्ट अमित गोयल का कहना है कि मनबा फाइनेंस के शेयर 175 से 180 रुपये के भाव पर लिस्ट होने की उम्मीद है। यानी लिस्टिंग पर निवेशकों को 45 से 50 फीसदी का मुनाफा मिल सकता है। वहीं, स्टॉक्सबॉक्स की रिसर्च एनालिस्ट आकृति मेहरोत्रा ने उम्मीद जताई है कि यह शेयर 30 से 35 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्ट होगा।

एनालिस्टों का यह भी कहना है कि मनबा फाइनेंस में लॉन्ग टर्म ग्रोथ की अच्छी संभावनाएं हैं। ऐसे में निवेशक अच्छे रिटर्न के लिए इसे लंबे समय तक होल्ड भी कर सकते हैं। आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के फंडामेंटल रिसर्च हेड नरेंद्र सोलंकी ने कहा, "ऊपरी प्राइस बैंड पर कंपनी का वैल्यूएशन इसके पी/बीवी का 1.70 गुना है। वहीं, इसका मार्केट कैप करीब 602 करोड़ रुपये और नेटवर्थ पर रिटर्न 15.66 फीसदी है। हमारा मानना है कि आईपीओ का वैल्यूएशन काफी वाजिब है। इसलिए, जिन निवेशकों को यह शेयर मिला है, वे अपनी जोखिम क्षमता के हिसाब से इसे होल्ड कर सकते हैं।"

मनबा फाइनेंस का आईपीओ 114-120 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड पर आया था। यह आईपीओ पूरी तरह से नए शेयरों का है, जिसके जरिए कंपनी ने करीब 150.84 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी ने कहा कि वह इस राशि का इस्तेमाल अपनी भविष्य की पूंजी जरूरतों को पूरा करने और पूंजी आधार बढ़ाने में करेगी। इस आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था और आखिरी दिन यह कुल 224.10 गुना सब्सक्रिप्शन के साथ बंद हुआ था। 23 से 25 सितंबर के बीच खुले इस आईपीओ के तहत कंपनी ने कुल 87.99 लाख शेयर बिक्री के लिए रखे थे, जिसके बदले में उसे 197.18 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिलीं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now