Health
Next Story
NewsPoint

हाई ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो जान लें यह खास तरीके,नहीं होगी दवा की जरुरत

Send Push

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,आज के दौर में बड़ी संख्या में लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। इसे उच्च रक्तचाप भी कहते हैं। सामान्य रक्तचाप 80 से 120 के बीच होता है। 120 के ऊपर जाने पर हाई बीपी की समस्या हो जाती है। इस बीमारी को 'साइलेंट किलर' इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसके शुरुआती लक्षण नजर नहीं आते। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हमारे दिल पर दबाव काफी बढ़ जाता है, जिससे दिल का दौरा भी पड़ सकता है। इसके अलावा यह समस्या सेहत को बुरी तरह प्रभावित करती है। किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए आपको अपना रक्तचाप नियंत्रण में रखना चाहिए। बिना दवा के भी कुछ तरीके अपनाकर इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

हर दिन व्यायाम
हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिन में 30 से 60 मिनट तक व्यायाम करने से रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है। इससे आपका मूड अच्छा होता है और मधुमेह हृदय रोग के खतरे को कम करता है। स्वस्थ लोगों को भी अपने शेड्यूल में व्यायाम को शामिल करना चाहिए।ऐसा माना जाता है कि उच्च रक्तचाप यानी उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आहार में साबुत अनाज, फल, सब्जियां, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, मांस, मछली और नट्स शामिल करने चाहिए। ज्यादा मीठा खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा सोडा और जूस का सेवन कम करना चाहिए। पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ आहार लेना चाहिए।

नमक कम खाएं
हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को नमक कम खाना चाहिए। इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी। खाने में नमक की जगह बिना मीठे मसाले मिलाए जा सकते हैं। इसके अलावा अधिक नमकीन स्नैक्स और फास्ट फूड से भी बचना चाहिए।

वजन को नियंत्रण में रखें और तनाव मुक्त रहें
यदि आप अपने वजन को नियंत्रण में रखते हैं या अतिरिक्त वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो उच्च रक्तचाप की समस्या से काफी हद तक राहत मिल जाएगी। मोटापा उच्च रक्तचाप सहित कई समस्याएं पैदा कर सकता है। इसलिए वजन कम करने के लिए हेल्दी तरीका अपनाएं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अत्यधिक तनाव रक्तचाप को भी बढ़ा सकता है।

धूम्रपान और शराब छोड़ो
धूम्रपान आपके रक्तचाप को बढ़ाता है। धूम्रपान से उच्च रक्तचाप वाले लोगों में दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। धूम्रपान छोड़ना आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा शराब के सेवन से रक्तचाप भी बढ़ सकता है। तो उसे भी छोड़ दो।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now