India
Next Story
NewsPoint

अगर टूटते-झड़ते बालों से हैं परेशान तो लम्बा और घना करने के लिये फॉलो करें यह टिप्स

Send Push

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,घने और सेहतमंद बालों की चाहत भला किस महिला को नहीं होती। घने-खूबसूरत बाल न सिर्फ व्यक्तित्व को निखारते हैं बल्कि आंतरिक सेहत के बारे में भी काफी कुछ बता देते हैं। बदलते मौसम में कुछ दिनों तक थोड़े-बहुत बालों का टूटना बेहद सामान्य बात है। पर, अगर बाल अच्छी-खासी मात्रा में काफी दिनों तक लगातार टूटते रहें, तो इसका असर बालों के घनत्व पर पड़ सकता है। बहुत ज्यादा बाल टूटने से बाल न सिर्फ पतले हो जाते हैं बल्कि वे बेजान भी नजर आने लगते हैं।

क्या है हेयर डेंसिटी
हमारे सिर पर प्रत्येक स्क्वायर इंच पर जितने बाल होते हैं, उसे हेयर डेंसिटी यानी बालों का घनत्व कहते हैं। यह कम, मध्यम या ज्यादा हो सकता है। अगर समय रहते बालों के टूटने की समस्या का इलाज न किया जाए तो इसका नकारात्मक असर बालों के घनत्व पर पड़ सकता है। हार्मोन के स्तर में असंतुलन, जीन्स, तनाव, खानपान की खराब आदतें, बालों की देखभाल सही तरीके से ना करना, प्रेग्नेंसी, मेनोपॉज, कोई लंबी बीमारी, बहुत गर्म पानी से बाल धोना, नींद की कमी, मौसम में बदलाव और बालों पर बहुत ज्यादा केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों के टूटने का कारण हो सकते हैं। 

संतुलित आहार का सहारा
बालों को दोबारा घना बनाने के लिए सबसे प्रभावी तरीका है, संतुलित और सेहतमंद खानपान। हमारी त्वचा और बालों की सेहत हमारे नियमित खानपान का आईना है। सभी विटामिन्स, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर आहार का सेवन नियमित रूप से करें। पानी भरपूर पिएं। प्रोटीन से भरपूर आहार बालों की सेहत को दुरुस्त करने में मददगार होगी। प्रोटीन के लिए अंडा, पालक, दाल और सोयाबीन आदि को डाइट का हिस्सा बनाएं। सेहतमंद वसा से भरपूर एवाकाडो नए बाल उगाने में मदद करता है और उन्हें दोबारा से घना बनाता है। 

सीखिए, तनाव से निपटना
अपने खूबसूरत-घने बाल वापस पाना चाहती हैं, तो तनाव को अपनी जिंदगी से अलविदा कह दीजिए। बालों के टूटने और पतले होने में तनाव की भूमिका सबसे ज्यादा होती है। अपनी सेहत को प्राथमिकता दें और तनाव को मैनेज करने के प्रभावी तरीकों जैसे योग, ध्यान और प्राणायाम आदि को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं।

चंपी होगी असरदार
मसाज करने से स्काल्प में रक्तसंचार बेहतर होता है। बेहतर रक्तसंचार का असर बालों की अच्छी ग्रोथ पर नजर आता है। ईप्लास्टी नाम की पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक नियमित रूप से सिर में तेल की मालिश करने से बाल घने होते हैं। मालिश करने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं, तेजी से बढ़ते हैं और रूखेपन से भी छुटकारा मिलता है। मसाज के लिए रोजमेरी, पेपरमिंट, कैस्टर ऑयल, जैतून का तेल, नारियल तेल या फिर बादाम के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now