Lifestyle
Next Story
NewsPoint

आपकी सेहत के लिए खजाना है कमल के पत्तों की चाय,जाने इसे बनाने का तरीका

Send Push

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं और हर दूसरे दिन चाय के अलग-अलग फ्लेवर ट्राई करना पसंद करते हैं तो ये खबर आपके पसंद की हो सकती है। जी हां, सुबह के फ्रेश स्टार्ट से लेकर दिन भर की थकान दूर करने के लिए लोग अकसर दूध वाली चाय, ब्लैक टी, ग्रीन टी, फूलों से बनी चाय जैसे टी के कई फ्लेवर ट्राई करते हैं। लेकिन एक चाय ऐसी भी है, जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। जी हां, इस चाय का नाम है लोटस लीफ टी। यह चाय खासतौर पर कमल के पत्तों से तैयार की जाती है। जिससे सेहत को कई गजब के फायदे मिलते हैं। इस चाय में मौजूद विटामिन बी1, विटामिन सी जैसे गुण इसे सेहत के लिए औषधि बनाते हैं। तो आइए जानते हैं कमल के पत्तों से बनी चाय पीने से सेहत को मिलते हैं क्या फायदे और क्या है इसे बनाने का सही तरीका।

कमल के पत्तों से बनी चाय पीने के फायदे
संक्रमण से लड़ने में करें मदद
कई अध्ययनों में यह भी पाया गया कि कमल की पत्तियों में कुछ ऐसे कंपाउंड मौजूद होते हैं, जो संक्रमण का कारण बनने वाले बैक्टीरिया के लिए विषाक्त स्थिति पैदा कर देते हैं। ऐसे में कमल की पत्तियों से बनी चाय पीने से संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

डायबिटीज को रखें कंट्रोल
कमल के पत्तों में मौजूद कुछ खास प्राकृतिक तत्व रक्त में शर्करा के बढ़े हुए स्तर को कम करने में प्रभावी रूप से काम कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों में यह पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से कमल को डाइट में शामिल करते हैं उनमें डायबिटीज के लक्षणों में प्रभावी रूप से कमी देखी गई है।

सूजन व लालिमा दूर करने वाले गुण
कमल की पत्तियों में मौजूद कुछ खास तत्व शरीर की सूजन और लालिमा को दूर करने के गुण रखते हैं। जिनकी मदद से अर्थराइटिस, आईबीडी जैसी स्वास्थ्य समस्या होने पर शरीर की अंदरूनी व बाहरी हिस्सों में होने वाली सूजन को कम किया जा सकता है।

तनाव से राहत
कमल की चाय का सेवन करने से तनाव और चिंता को कम किया जा सकता है। यह तनाव की वजह से मन में पैदा होने वाली घबराहट, हाथ-पैरों का ठंडे होने से बचावा करता है। अगर आपको किसी वजह से तनाव महसूस हो रहा है तो नियमित रूप से कमल की चाय का सेवन करें।

याददाश्त रखें बेहतर
मानसिक स्वास्थ्य को भी अच्छा बनाए रखने के लिए कमल की चाय काफी हेल्दी मानी जाती है। यह आपके माइंड को एक्टिव रखते हुए आपकी याददाश्त को अच्छा बनाए रखने में मदद कर सकती है।

कैसे बनाएं कमल की पत्तियों की चाय
कमल की पत्तियों से चाय बनाने के लिए सबसे पहले कमल की पत्तियों को अच्छी तरह धो लें। अब एक पैन में पानी गर्म करके उसमें कमल की पत्तियों को डालकर अच्छी तरह उबाल लें। अब इस पानी में चाय पत्ती डालकर उबाल आने दें। आपकी कमल की पत्ती की चाय बनकर तैयार है। इसे छानकर पी लें। आप चाहे तो इस चाय में स्वाद जोड़ने के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now