Top News
Next Story
NewsPoint

नौकरी तलाश रहे लोगों के लिए खुशखबरी! आज से कई कंपनियां वैकेंसीज़ का करेंगी एलान, फटाफट जान ले अप्लाई प्रोसेस और योग्यता

Send Push

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क - कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) के सूत्रों के अनुसार, कंपनियाँ 3 अक्टूबर को पायलट मोड में इंटर्नशिप आवेदनों की घोषणा करेंगी। सूत्रों ने बताया कि मुख्य रूप से विनिर्माण और इससे संबंधित सहायक कंपनियाँ 3 अक्टूबर से इंटर्नशिप की घोषणा करेंगी और इंटर्नशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 अक्टूबर से शुरू होगी। एक टीवी चैनल ने पहले बताया था कि MCA इस सप्ताह केंद्र की बहुप्रतीक्षित इंटर्नशिप योजना के लिए दिशा-निर्देश जारी करेगा। यह कार्यक्रम युवाओं को रोजगार प्रदान करने और कौशल विकास को कॉर्पोरेट आवश्यकताओं से जोड़ने के सरकार के बड़े प्रयासों का हिस्सा है, जो केंद्रीय बजट 2024 का एक बड़ा हिस्सा है।

योजना में रुचि रखने वाली बड़ी कंपनियाँ
सूत्रों ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज, अडानी समूह और महिंद्रा जैसी कॉर्पोरेट कंपनियों ने इस योजना में भाग लेने में रुचि दिखाई है। पात्रता मानदंड केंद्रीय बजट 2024 में शुरू में जारी इंटर्नशिप कार्यक्रम, उम्मीदवारों के लिए विशिष्ट पात्रता मानदंड निर्धारित करता है।

कौन आवेदन कर सकता है?
इंटर्न की आयु 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए और परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही, वर्तमान में औपचारिक डिग्री प्राप्त करने वाले या नौकरी कर रहे उम्मीदवार इसके लिए पात्र नहीं होंगे। हालांकि, ऑनलाइन कोर्स या व्यावसायिक प्रशिक्षण में नामांकित लोग पात्र होंगे। यह कार्यक्रम सार्थक कौशल निर्माण का विकास करेगा। इसलिए, कार्यक्रम के दिशा-निर्देशों के अनुसार, प्रशिक्षु के लिए नौकरी की भूमिका कौशल-आधारित होनी चाहिए, जिसमें छोटे-मोटे काम शामिल न हों।

प्रशिक्षण को सीएसआर के माध्यम से वित्त पोषित किया जाएगा
संरचना और लागत कार्यक्रम की वित्तीय संरचना इस बात की पुष्टि करती है कि कॉर्पोरेट भागीदारी महत्वपूर्ण है। इस योजना के तहत, कंपनियां अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) बजट की मदद से प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण की लागत को निधि दे सकेंगी।

उम्मीदवारों को प्रति माह 5,000 रुपये मिलेंगे
प्रत्येक प्रशिक्षु के लिए वजीफा कॉर्पोरेट सीएसआर फंड से 500 रुपये के योगदान और सरकार से 4,500 रुपये के भुगतान में विभाजित किया जाएगा, जिससे उम्मीदवारों को प्रति माह कुल 5,000 रुपये मिलेंगे। इसके अलावा, सरकार प्रत्येक प्रशिक्षु को 6,000 रुपये का एकमुश्त भुगतान करेगी। एक अनूठी विशेषता यह है कि कॉर्पोरेट न केवल अपने मुख्य व्यवसाय में बल्कि अपनी आपूर्ति श्रृंखला और समूह कंपनियों में भी इंटर्न को नियुक्त कर सकते हैं। हालांकि, विश्वसनीयता और एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए इंटर्नशिप का प्रमाणन मुख्य कंपनी से आना चाहिए।

इंटर्नशिप पोर्टल क्या है?
इस पहल का सबसे बड़ा कारण यह है कि इंटर्नशिप पोर्टल इन कौशलों को कंपनियों में उपलब्ध भूमिकाओं से मिलाएगा और स्वचालित फ़ॉर्म के माध्यम से उम्मीदवारों के लिए सीवी तैयार करेगा। सुचारू नेविगेशन सुनिश्चित करने के लिए, विशेष रूप से विभिन्न भाषाएँ बोलने वाले लोगों के लिए, पोर्टल बहुभाषी कॉल सेंटर और चैट सेवा प्रदान करेगा।इस सेवा का उद्देश्य उम्मीदवारों को प्लेटफ़ॉर्म का सही तरीके से उपयोग करने और आवश्यक फ़ॉर्म भरने में मदद करना है। यह योजना भारत में कौशल अंतर को पाटने और युवाओं को रोज़गार देने के लिए पेश की गई थी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now