Top News
Next Story
NewsPoint

आखिर क्यों यहां के लोग खाने में डालकर खाते हैं मिट्टी, वजह कर देगी सोचने पर मजबूर

Send Push

पीने के मामले में दुनिया के अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। लेकिन इन व्यंजनों को बनाने में मसालों का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. क्योंकि बिना मसालों के खाने में कोई स्वाद नहीं आता. आज हम आपको दुनिया की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां लोग खाने में मसालों की जगह मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि यहां की मिट्टी बहुत स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक भी है। इसीलिए लोग मिट्टी का उपयोग भोजन में मसाले के रूप में करते हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं ईरान के होर्मुज द्वीप की।

इस आइलैंड पर रहने वाले लोग अपने खाने में मसालों की जगह मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि यह आइलैंड खूबसूरत पहाड़ों की वजह से वहां के लोगों के लिए बेहद खास है। लेकिन इन पहाड़ों की सबसे खास बात यह है कि यहां की मिट्टी रंगीन है, जिसके कारण इस द्वीप को रेनबो आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है। इस ईरानी द्वीप के खूबसूरत रंग-बिरंगे पहाड़ों की तस्वीरें कई बार सोशल मीडिया पर सामने आ चुकी हैं। इन्हें देखकर आप जरूर हैरान रह जाएंगे और सोचेंगे कि मिट्टी इतनी खूबसूरत कैसे हो सकती है। आपने ये भी पहली बार सुना होगा कि ईरान के इन खूबसूरत पहाड़ों की मिट्टी को मसाले के तौर पर खाया जाता है.

image

इतना ही नहीं, यहां आने वाले पर्यटक इन पहाड़ों की मिट्टी का स्वाद लेना नहीं भूलते। हालाँकि पहले तो वह मिट्टी खाने में अनिच्छुक था, लेकिन वह उत्साह से खाता है और जब उसका गाइड उसे मिट्टी खाने की सलाह देता है तो वह दंग रह जाता है। आपको बता दें कि यह खूबसूरत द्वीप फारस की खाड़ी में स्थित है और यहां की मिट्टी खनिजों से समृद्ध है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां की मिट्टी में काफी मात्रा में लोहा और करीब 70 तरह के खनिज पाए जाते हैं।इतना ही नहीं यहां की पहाड़ियों पर नमक के टीले भी हैं। ये पहाड़ शेल, मिट्टी और लोहे की परतों से ढके हुए हैं। जिससे पहाड़ रंगीन दिखते हैं। ब्रिटेन के भूवैज्ञानिक अनुसंधान के प्रमुख भूविज्ञानी डाॅ. कैथरीन गुडएनफ़ के अनुसार, लाखों वर्ष पहले फ़ारस की खाड़ी के पास उथले समुद्र में नमक की एक मोटी परत जमा हो गई थी। तब से इसके ऊपर नई परतें जमा हो गई हैं। जिससे इस द्वीप की मिट्टी खूबसूरत हो गई

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now