Top News
Next Story
NewsPoint

इस राज्य की सरकार ने लोगों को दिया दिवाली गिफ्ट! नई कार पर मिलेगा 75% तक तक का डिस्काउंट, फटाफट कर ले ये काम

Send Push

ऑटो न्यूज़ डेस्क - देशभर की सरकारें वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए काम कर रही हैं। इसी कड़ी में 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को सड़कों से हटाया जा रहा है। इसे बढ़ावा देने और लोगों को अपने पुराने कबाड़ वाहनों को खुद ही स्क्रैप करने के लिए प्रेरित करने के लिए दिल्ली सरकार एक नई योजना लेकर आई है।जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सरकार अपने पुराने वाहनों को कबाड़ घोषित कर स्क्रैप कराने वाले वाहन मालिकों को नए वाहन खरीदने पर 10 से 20 फीसदी टैक्स में छूट देगी। खास बात यह है कि पुराने वाहन को स्क्रैप कराने के बाद नया वाहन खरीदने की जल्दबाजी नहीं होगी। आप 3 दिन के अंदर कभी भी नए वाहन के रजिस्ट्रेशन पर टैक्स में छूट का लाभ उठा सकते हैं, बस आपको अपने पुराने वाहन के स्क्रैप होने का दस्तावेज रजिस्ट्रेशन के दौरान दिखाना होगा।

नियम तोड़ने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना
दिल्ली परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, राजधानी की सड़कों से ऐसे वाहनों को हटाया जा रहा है जिनके चलने की तय समय सीमा खत्म हो चुकी है। बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार जल्द ही इस बारे में अधिसूचना जारी करेगी। आपको बता दें कि दिल्ली में 10 साल पुराने डीजल वाहन और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन चलाने पर 10,000 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।

डीजल वाहन खरीदने पर भी छूट मिलेगी
मीडिया में दिल्ली सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, नई नीति के मुताबिक, गैर-व्यावसायिक सीएनजी और पेट्रोल वाहनों (निजी कारों) की खरीद पर 20% टैक्स छूट मिलेगी। इसके अलावा, वाणिज्यिक सीएनजी और पेट्रोल वाहनों की खरीद पर 15% और डीजल वाहनों पर 10% तक टैक्स छूट मिलेगी।

यूपी सरकार दे रही है 75% तक छूट
उत्तर प्रदेश सरकार 2003 से पहले पंजीकृत वाहनों के मालिकों को अपने वाहन स्क्रैप करने और नई कार खरीदने पर 75% टैक्स छूट दे रही है। इसके अलावा, 2008 से पहले पंजीकृत वाहनों को स्कैन करके नई कार खरीदने पर 50% तक की छूट दी जा रही है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now