Top News
Next Story
NewsPoint

Shardiya Navratri 2024 : नवरात्रि पर इन खास तरीकों से सजाएं घर का मंदिर, खुशियों से भर जाएगा घर का आंगन, वीडियो में देखें पूजा विधि

Send Push

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! आज नवरात्रि का 7वां दिन है. नवरात्रि के सातवें दिन को महासप्तमी भी कहा जाता है। नवरात्रि के 7वें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। माँ कालरात्रि को माँ दुर्गा के नौ अवतारों में सबसे क्रोधी देवी माना जाता है क्योंकि जब भी पृथ्वी पर पाप बढ़ता है तो देवी कालरात्रि पापियों का विनाश करने के लिए आती हैं।

देवी कालरात्रि को अंधकार की देवी भी कहा जाता है लेकिन देवी कालरात्रि केवल दुष्टों का संहार करती हैं। देवी कालरात्रि की कृपा सदैव अपने भक्तों और अच्छे लोगों पर बनी रहती है। जो भी भक्त देवी कालरात्रि की पूजा करता है उसे अकाल मृत्यु का खतरा नहीं होता है। आइए जानते हैं नवरात्रि के सातवें दिन देवी कालरात्रि की विशेष पूजा विधि, भोग और महत्व।

कौन हैं कालरात्रि माता?

नवरात्रि का सातवां दिन देवी कालरात्रि को समर्पित है। 'कालरात्रि' नाम का अर्थ है 'अंधेरी रात'। कालरात्रि क्रोध में विकराल रूप धारण कर लेती हैं। गहरे रंग और बिखरे बालों के साथ, वह अंधेरे का प्रतिनिधित्व करती है। उनके गले में बिजली के समान चमकती हुई मुंड माला है। कालरात्रि सभी बुरी शक्तियों का नाश करती हैं और अपने भक्तों की रक्षा करती हैं। अंधकार में वह विकराल रूप अवश्य धारण करती है, लेकिन उसके आगमन से दुष्टों का विनाश हो जाता है और चारों ओर प्रकाश हो जाता है। मां कालरात्रि को देवी काली का ही एक रूप माना जाता है। देवी कालरात्रि पापियों का संहार करती हैं और उनका रक्त पीती हैं।

माता कालरात्रि पूजा का महत्व

माता कालरात्रि की पूजा करने से भक्तों के जीवन से भय का नाश होता है। साथ ही भक्त पराक्रमी और साहसी बनते हैं। कालरात्रि की पूजा करने से समस्याओं से लड़ने की अद्भुत क्षमता विकसित होती है। महासप्तमी पर माता कालरात्रि की पूजा का विशेष महत्व है। कालरात्रि की कृपा से भक्तों के सभी शत्रुओं का नाश हो जाता है और वे विजय पथ पर अग्रसर होते हैं।

नवरात्रि के 7वें दिन माँ कालरात्रि पूजा विधि

नवरात्रि के 7वें दिन सुबह उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर मां कालरात्रि की पूजा करें। इसके बाद माता कालरात्रि की पूजा के लिए चौकी सजाएं. मां की तस्वीर पर काली चुन्नी चढ़ाएं। इसके बाद मां कालरात्रि को रोली, अक्षत, दीप और धूप अर्पित करें। इसके बाद माता कालरात्रि पर रात रानी का फूल चढ़ाएं। फिर गुड़ या गुड़ से बनी चीजों का भोग लगाएं। इसके बाद माता कालरात्रि, दुर्गा सप्तशती, दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

माता कालरात्रि का भोग प्रसाद

माता कालरात्रि को गुड़ या गुड़ से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है. माता कालरात्रि पर आप मालपुए का भी आनंद ले सकते हैं. इससे कालरात्रि मां की कृपा आप पर बनी रहेगी। कालरात्रि मां को मिठाई का भोग इसलिए लगाया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि नाराज मां को मिठाई खिलाकर ही उन्हें शांत और प्रसन्न किया जा सकता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now