Top News
Next Story
NewsPoint

अनोखा मंदिर जहां पीढ़ियों से मुस्लिम परिवार कर रहा माता रानी की सेवा, सालों पुरानी है परंपरा

Send Push

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: नवरात्रि का आगमन होने वाला है ऐसे में देवी भक्त माता रानी की साधना आराधना के लिए बड़े उत्सुक है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा माता रानी के एक अनोखे और चमत्कारी मंदिर के बारे में बता रहे हैं जहां वर्षों से मुस्लिम परिवार माता की सेवा में लीन है और यह परंपरा सालों से चली आ रही है तो आइए जानते हैं कि भारत का वह कौन सा मंदिर है। 

image

जोधपुर में माता रानी का एक ऐसा मंदिर है जिसके पुजारी मुस्लिम परिवार से आते हैं बता दें कि ये परिवार धर्म और जाति की बेड़ी को तोड़कर करीब 13 पीढ़ियों से जलालुद्दीन खां का परिवार मां दुर्गा की सेवा साधना में लीन है। यह मंदिर राजस्थान के जोधपुर जिले के भोपालगढ़ क्षेत्र में एक छोटा सा गांव है जिसका नाम बागोरिया है। बागोरिया गांव की उंची पहाड़ियों पर माता दुर्गा का एक प्राचीन मंदिर स्थित है।

image

माता रानी के इस मंदिर की सेवा पीढ़ी दर पीढ़ी मुस्लिम परिवार करहा है इस समय मां दुर्गा के इस मंदिर में जलालुद्दीन खां पुजारी हैं। इस मंदिर में हजारों की संख्या में भक्त देवी के दर्शन व पूजन को आते हैं नवरात्रि के अवसर पर तो यहां भारी भीड़ भी देखने को मिलती है मान्यता है कि इस मंदिर में दर्शन व पूजन करने से भक्तों के मन की मुराद पूरी होती है और दुख परेशानियां दूर हो जाती हैं। 

image

जानकारों के अनुसार इस परिवार का जो भी सदस्य पुजारी बनता है वो नमाज नहीं पड़ता है बल्कि पूजा पाठ करने के साथ उपवास आदि रखता हैं लेकिन इसको लेकरा कोई सख्त नियम भी नहीं है नवरात्रि के दिनों में मुस्लिम पुजारी हवन आदि के कार्य भी करवाते हैं इसके अलावा मंदिर परिसर में ही वे रहते भी हैं। 

image

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now