Top News
Next Story
NewsPoint

इस शहर में शुरू हुई Bajaj Freedom 125 की डिलीवरी! सिर्फ 2KG सीएनजी में 200 KM तक दौड़ेगी ये बाइक, जाने खूबियां

Send Push

बाइक  न्यूज़ डेस्क - देश की प्रमुख दोपहिया वाहन कंपनी बजाज ऑटो ने इस साल अपनी पहली सीएनजी बाइक लॉन्च की और अब यह बाइक धीरे-धीरे बाजार में अपना विस्तार कर रही है। धीरे-धीरे कंपनी अलग-अलग शहरों में इस बाइक की बिक्री बढ़ा रही है। हाल ही में कंपनी ने अपनी पहली सीएनजी फ्रीडम 125 चंडीगढ़ में रहने वाले लोगों के लिए उपलब्ध कराई है। इसका मतलब है कि चंडीगढ़ के लोगों को बजाज ऑटो की सीएनजी बाइक खरीदने का मौका मिलेगा। प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने बुधवार को चंडीगढ़ में भारत की पहली सीएनजी से चलने वाली मोटरसाइकिल पेश की।

16 बाइकें डिलीवर की गईं
चंडीगढ़ प्रशासन के पर्यावरण विभाग के निदेशक और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा अक्षय ऊर्जा विभाग के सचिव टी सी नौटियाल ने यहां आयोजित एक कार्यक्रम में मोटरसाइकिल 'फ्रीडम 125' का अनावरण किया। बजाज ऑटो के वितरक ने बताया कि लॉन्च के दिन करीब 16 मोटरसाइकिलें ग्राहकों को सौंपी गईं।

लोगों के लिए यह बाइक सस्ती होगी
नौटियाल ने कहा कि मुझे खुशी है कि अब सीएनजी बाइक की उपलब्धता से ग्राहकों को फायदा होगा क्योंकि प्रति बाइक लागत कम होगी और प्रदूषण भी कम होगा। यह पर्यावरण के लिए अच्छा होगा। उन्होंने आगे कहा कि हमारा लक्ष्य चंडीगढ़ को 2030 तक नेट-जीरो एमिशन सिटी घोषित करना है।

2 किलो सीएनजी से 200 किमी की दूरी
मोटरसाइकिल सिर्फ दो किलोग्राम सीएनजी से 200 किमी तक की दूरी तय कर सकती है। इसके अलावा सीएनजी खत्म होने की स्थिति से निपटने के लिए दो लीटर का पेट्रोल टैंक भी लगा है, जो 130 किमी की दूरी तय कर सकता है। यह बाइक तीन वेरिएंट में आती है और इसकी शुरुआती कीमत 95 हजार रुपये है।इस बाइक में सीएनजी और पेट्रोल के लिए एक ही स्विच है। पावरट्रेन की बात करें तो बाइक में 125 सीसी का इंजन है। रेंज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि यह बाइक 330 किमी तक का माइलेज दे सकती है। यह बाइक 8000 आरपीएम पर 9.5 पीएस की अधिकतम पावर और 6000 आरपीएम पर 9.7 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now