World
Next Story
NewsPoint

'कोरोना से भी खौफनाक' भारत में तबाही मचाने आया Mpox का नए स्ट्रेन Clade 1b, मिनटों में उतार देता है मौत के घाट

Send Push

एशिया न्यूज डेस्क !!! एमपॉक्स का एक विषैला संस्करण क्लैड 1बी भारत में प्रवेश कर चुका है। इसका पहला मामला केरल के मल्लापुरम जिले में सामने आया है. यहां एमपॉक्स क्लैड 1बी के लक्षणों वाला एक 38 वर्षीय व्यक्ति, जो हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से लौटा था। संदेह होने पर सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था, जिसकी अब पुष्टि हो गई है। फिलहाल मरीज की हालत स्थिर है. आपको बता दें कि भारत में एमपॉक्स क्लैड 1बी स्ट्रेन का यह पहला मामला है, जबकि एमपॉक्स का यह दूसरा मामला है। इससे पहले देश की राजधानी दिल्ली में एक मामला सामने आया था. इधर, हरियाणा के हिसार का रहने वाला 26 वर्षीय युवक पश्चिम अफ्रीकी 'क्लैड-2' स्ट्रेन से संक्रमित पाया गया।

WHO ने स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है

भारत में एमपॉक्स क्लैड 1बी के एक मरीज को बुखार और चिकनपॉक्स जैसे लक्षण थे, जिसके बाद डॉक्टरों को इस पर संदेह हुआ और उन्होंने मरीज का सैंपल जांच के लिए भेजा। केरल में एमपॉक्स क्लैड 1बी का मामला सामने आने के बाद देशभर में हंगामा मच गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये वही स्ट्रेन है जो इस वक्त अफ्रीकी देशों में तेजी से फैल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस वायरस को गंभीरता से लिया और पिछले महीने इसे वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया।

अब तक 223 लोगों की मौत की खबर है

एमपॉक्स क्लैड 1बी तेजी से फैलता है। डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (डीआरसी) के पड़ोसी देशों में यह वायरस एक बड़ा संकट बन गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 1 जनवरी 2022 से 121 सदस्य देशों में एमपॉक्स के मामले सामने आए हैं। दुनिया भर में 102,997 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनके अलावा 223 मौतें भी दर्ज की गई हैं. इस साल अकेले जुलाई महीने में एमपॉक्स से 1,425 मामले और छह मौतें हो चुकी हैं. फिलहाल केरल में मामला सामने आने के बाद राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. इस बीच, केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने विदेश से लौटने वालों और अन्य लोगों से अपील की है कि यदि उनमें लक्षण हों तो वे स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें और जल्द से जल्द इलाज कराएं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now