World
Next Story
NewsPoint

'Indian Railways' ने अब अमेरिका में मचाई धूम, जाने पीएम मोदी ने आखिर क्यों राष्ट्रपित बाइडेन को तोहफे में दी अनोखी सिल्वर ट्रेन ?

Send Push

अमेरिका न्यूज डेस्क !!! अपने अमेरिका दौरे के दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को चांदी से बनी ट्रेन तोहफे में दी. महाराष्ट्र के कारीगरों ने इस ट्रेन मॉडल को आकार दिया है. इसमें 92.5 फीसदी चांदी का इस्तेमाल किया गया है. यह अतीत और वर्तमान समय का अद्भुत उदाहरण है। इसे पारंपरिक तकनीक से तैयार किया गया है. यह मॉडल भारत के ऐतिहासिक महत्व और प्रतिभा को दर्शाता है।

उपहार स्वरूप चाँदी की रेलगाड़ी दी गई

इस ट्रेन मॉडल में भारत और अमेरिका के बीच मजबूत संबंधों को दिखाने का प्रयास स्पष्ट है। इंजन के किनारों पर अंग्रेजी और हिंदी में इंडियन रेलवे लिखा हुआ है। यह दिल्ली और डेलावेयर को जोड़ने वाले शिलालेखों के साथ भारतीय रेलवे की विरासत और इसकी कलात्मकता को प्रदर्शित करता है।

भारतीय रेलवे का गौरवशाली इतिहास

यह उत्कृष्ट कृति न केवल कारीगरों के असाधारण कौशल को उजागर करती है बल्कि भारतीय रेलवे के लंबे इतिहास और इसके वैश्विक प्रभाव की शानदार गवाही भी देती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने सौंपी 297 प्राचीन वस्तुएं

एक और घटनाक्रम चर्चा में है, जो विश्व मंच पर भारत के बढ़ते कद और विस्फोटक उपस्थिति को दर्शाता है। क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी को राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 297 प्राचीन वस्तुएं सौंपीं। जिसके साथ 2014 के बाद से भारत को सौंपी गई प्राचीन वस्तुओं की कुल संख्या 640 हो गई है। अकेले अमेरिका ने 578 वस्तुएं वापस की हैं। इस उपलब्धि को भारत अपनी सांस्कृतिक विरासत को कायम रखने के तौर पर देख रहा है. 2021 में पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान सरकार की ओर से 157 पुरावशेष सौंपे गए। इनमें 12वीं सदी की कांस्य नटराज की मूर्ति भी थी।

क्वाड सम्मेलन में पीएम मोदी

क्वाड शिखर सम्मेलन के पहले दिन, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 'क्वाड कैंसर मूनशॉट' पहल के तहत सैंपलिंग किट, डिटेक्शन किट और टीकों के लिए 7.5 मिलियन डॉलर के योगदान की घोषणा की। उन्होंने कहा कि भारत अपने अनुभव और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए तैयार है। भारत का दृष्टिकोण "एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य" है। इस भावना में, मैं क्वाड मूनशॉट पहल के तहत 7.5 मिलियन डॉलर मूल्य के सैंपलिंग किट, डिटेक्शन किट और टीकों के समर्थन की घोषणा करता हूं। भारत रेडियोथेरेपी उपचार और क्षमता निर्माण में भी सहयोग करेगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now