World
Next Story
NewsPoint

जानें कौन है Hasan Nasrallah की बेटी Zainab? जो इजरायल हमले में हुआ ढेर

Send Push

यूरोप न्यूज डेस्क !!! इजरायली हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह और उनकी पत्नी जैनब नसरल्लाह की मौत हो गई है. इजराइल ने शुक्रवार को लेबनान के बेरुत में इमारतों पर हमला किया। खबर है कि इस हमले में जैनब और उनके पिता हिजबुल्लाह प्रमुख की मौत हो गई. इजरायल के चैनल 12 ने यह दावा किया है. हालाँकि, हिजबुल्लाह या लेबनानी अधिकारियों द्वारा इसकी पुष्टि नहीं की गई है। हसन नसरल्लाह पर हमले के बाद से मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है.

कौन हैं ज़ैनब नसरल्लाह?

ज़ैनब नसरल्लाह हसन नसरल्लाह की बेटी हैं। हसन लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह का प्रमुख था। हिजबुल्लाह एक राजनीतिक और सैन्य संगठन है। ज़ैनब नसरल्लाह के बारे में ज़्यादा जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं है। लेकिन ज़ैनब को हिज़्बुल्लाह का वफ़ादार सिपाही माना जाता था. 2022 में ज़ैनब ने अपने भाई हादी की मौत पर परिवार की प्रतिक्रिया दी थी. 1997 में इज़रायल ने हादी की हत्या कर दी थी। अल-मनार टीवी को दिए अपने इंटरव्यू में जैनब ने कहा कि जब मेरा भाई शहीद हुआ तो मेरे परिवार ने एक भी आंसू नहीं बहाया. इजरायली सेना के मुताबिक, शुक्रवार को बेरूत में हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर हुए हमले में पिता और बेटी की मौत हो गई. बेरूत में इजरायली हमले जारी हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, दक्षिणी बेरूत में हुए हमले में कम से कम 6 लोग मारे गए और 91 लोग घायल हो गए.

हसन नसरल्लाह की मौत पर अलग-अलग दावे

इजरायली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदव सोशानी ने एक्स पर पोस्ट किया कि हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला मारा गया है। एक अन्य सैन्य प्रवक्ता डेविड अव्राहम ने एएफपी को बताया कि हसन नसरल्लाह मारा गया है। वहीं, हिजबुल्लाह से जुड़े एक सूत्र ने एएफपी को बताया कि शुक्रवार शाम से नसरल्लाह से संपर्क नहीं हो पाया है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now