Top News
Next Story
NewsPoint

बेईमानी के आरोपों से करियर पर लगे धब्बे, पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार अब लेंगे संन्यास, भारत से की थी बेईमानी

Send Push

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क ।।  पूर्व आईसीसी एलीट अंपायर और तीन बार के 'वर्ल्ड क्रिकेट अंपायर ऑफ द ईयर' अलीम डार पाकिस्तान के घरेलू सत्र के बाद 2025 में सेवानिवृत्त होंगे। उन्हें 2003 से 2023 तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अंपायरों के एलीट पैनल में शामिल किया गया था। वह वर्तमान में पाकिस्तान के एलीट पैनल में हैं और आईसीसी अंतरराष्ट्रीय पैनल में पाकिस्तान के चार अंपायरों में से एक हैं।

पांच विश्व कप का अनुभव
डार ने शुक्रवार को कहा, "हर महान यात्रा अंततः समाप्त होती है और अब मेरे लिए अपने सामाजिक और परोपकारी कार्यों पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करने का समय आ गया है।" 1986-98 के दौरान 17 प्रथम श्रेणी मैच और 18 लिस्ट ए मैच खेलने के बाद, डार ने 1999 में पाकिस्तान के घरेलू टूर्नामेंट, कायद-ए-आज़म ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी अंपायरिंग की शुरुआत की। उन्होंने 145 टेस्ट, 231 वनडे, 72 टी20आई और पांच टी20 विश्व कप में अंपायरिंग की है।

image

बेईमानी के आरोप लगाए गए हैं
जनवरी 2023 में न्यूजीलैंड टीम के पाकिस्तान दौरे के दौरान अलीम डार को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था. इंटरनेट पर उन्हें बेईमान भी कहा गया. दरअसल, कराची टेस्ट के पांचवें दिन पाकिस्तान को आखिरी तीन ओवर में जीत के लिए 15 रनों की जरूरत थी, जबकि न्यूजीलैंड जीत से सिर्फ एक विकेट दूर थी, लेकिन खराब रोशनी के कारण अंपायर अलीम डार ने खेल खत्म करने का फैसला लिया, जो कि उस समय अत्यधिक विवादास्पद। इस तरह दूसरा मैच और सीरीज दोनों ड्रा हो गये. उस सीरीज का पहला मैच भी ड्रॉ पर ख़त्म हुआ था. अलीम डार पर आरोप था कि अगर वह खराब नहीं खेलते तो पाकिस्तान टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ हार जाती.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now