Lifestyle
Next Story
NewsPoint

सफेद बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक तरीके, दिखेगा असर

Send Push

नई दिल्ली: हर किसी के बाल बढ़ती उम्र के साथ सफेद होते हैं। यह एक नैचुरल प्रॉसेस है। 35 साल की उम्र के बाद बालों का सफेद होना नॉर्मल है। हालांकि आजकल 20 और इससे कम उम्र के लोगों के बाल भी सफेद होने लगते हैं। इसके पीछे वजह जेनेटिक, कोई बीमारी या लाइफस्टाइल हो सकती है। बढ़ती उम्र के केसेज में ऐसा माना जाता है कि एक बार सफेद होने के बाद वापस नैचुरली काले नहीं हो सकते। वहीं कुछ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि आपके बाल असमय सफेद हो रहे हैं तो वजह का पता लगाकर इन पर कंट्रोल किया जा सकता है।

-आपकी उम्र कम है और बाल सफेद हो रहे हैं तो सबसे पहले अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान दें। विटामिन बी, विटामिन बी-12, बायोटिन, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन ए। ये विटामिन बालों की हेल्थ अच्छी रखते हैं। साथ ही कॉपर, सेलेनियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक।

-जरूरी नहीं कि इनके लिए मल्टीविटामिन्स लें। आप फ्रूट्स, नट्स, ड्राई फ्रूट्स और हरी सब्जियां डायट में शामिल करें। सुबह उठकर आंवला खाएं। अदरक को कद्दूकस करें और इसे शहद में मिलाकर खाएं।

-बालों में नारियल तेल से मसाज करें। सुबह बाल धो लें। आप इस तेल में आंवले में डालकर उबालें और फिर बालों में लगाएं।

-हफ्ते में दो से तीन बार एक बड़ी चम्मच काले तिल खाएं। ऐसा माना जाता है कि इनसे सफेद बाल फिर से काले होते हैं।

-कई रिसर्चेज में यह सामने आ चुका है कि स्ट्रेस लेना बाल सफेद होने की सबसे बड़ी वजह होती है। आप स्ट्रेस लेना कम कर दें। खुश रहें। आपको अपने लुक्स में फर्क जरूर महसूस होगा।

The post सफेद बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक तरीके, दिखेगा असर first appeared on The Lucknow Tribune.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now