Lifestyle
Next Story
NewsPoint

काले पड़ गए हैं चांदी के गहने और बर्तन, तो इन टिप्स की ले मदद

Send Push

हर घर में चांदी के बर्तन तो होते ही हैं, लेकिन इनके रखे रहने से इनकी चमक धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। दरअसल चांदी की चीजों तो अधिक समय तक यूज नहीं कर पाते हैं इसलिए ये काली पड़ जाती हैं। वहीं जब इनके इस्तेमाल का समय आता है तब ये इतने काले हो चुके होते हैं कि हम इनका इस्तेमाल ही नहीं कर पाते हैं। चलिए जानते हैं आज चांदी के बर्तनों को साफ करने का उपाय।

नींबू और नमक से करें साफ
चांदी के बर्तनों को साफ करने के लिए एक बर्तन में तीन बड़े चम्मच नमक लें। अब इसमें नींबू निचोड़ दें। अब चांदी के बर्तनों को इस घोल से साफ करें। साफाई के बाद 10 मिनट के अंदर इन बर्तनों को साफ कपड़े से पोछें रिजल्ट साफ दिखेगा।

कैचअप से करें बर्तन साफ
जी हां, खाने वाला कैचअप बर्तनों को काफी अच्छी तरह साफ करता है। बस आपको एक पेपर में कैचअप लेकर इसे काले चांदी के बर्तनों को रगड़ना है। साफ करके 15 मिनट बाद से इसे साफ कपड़े से पोछें आपको रिजल्ट दिखेगा।

टूथपेस्ट से करें बर्तन साफ
दांतों को चमकाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे ही आपको चांदी के बर्तन भी साफ करने हैं। एक ब्रश में पेस्ट लगाएं अब इसकी मदद से आप चांदी के बर्तनों को गहराई से साफ कर सकते हैं। 10 मिनट बाद से इसे साफ कपड़े से पोछें आपको रिजल्ट दिखेगा। और आपके चांदी के बर्तन हीरे जैसे चमकते नजर आएंगे।

The post काले पड़ गए हैं चांदी के गहने और बर्तन, तो इन टिप्स की ले मदद first appeared on The Lucknow Tribune.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now