Lifestyle
Next Story
NewsPoint

शारदीय नवरात्रि व्रत के दौरान इन नियमों का करें पालन, माता दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद

Send Push

Shardiya Navratri 2024: हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व होता है जिसमें भक्त माता दुर्गा की आराधना भक्तिभाव के साथ करते है और माता का आशीर्वाद पाते है। नवरात्रि दो प्रकार की विशेष मानी गई है जिसमें शारदीय और चैत्र नवरात्रि। 3 अक्टूबर से शुरु होने वाली नवरात्रि शारदीय नवरात्रि होने वाली है जो सबसे खास मानी जाती है। इस बार माता रानी पालकी पर सवार होकर आ रही है जिनके स्वागत के लिए घर और पंडालों में तैयारियां शुरु हो गई है। देवी मां के आने से सभी के जीवन में खुशियां और सुख-समृद्धि का वास होता है।

मां दुर्गा के 9 रूपों को समर्पित नवरात्रि
हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि, माता दुर्गा के 9 रूपों को समर्पित होती है इस दिन विशेष मुहूर्त में भक्त माता दुर्गा का पूजन भक्तिभाव और नियम से करते है। कहते हैं इस दौरान महिलाएं और पुरुष परिवार की खुशहाली के व्रत रखते है। इस व्रत के दौरान नवरात्रि में उपवास रखने से जातकों को शुभ परिणाम मिलता है तो वहीं पर व्रत के दौरान विशेष नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है।

जानिए नवरात्रि व्रत के नियम
शारदीय नवरात्रि के दौरान नियमों का पालन करना काफी जरूरी होता है तो वहीं पर भूलकर भी नियमों में कोताही नहीं बरतना चाहिए।

1-नवरात्रि के 9 दिनों में माता दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की जाती है। कहते हैं माता के स्वरूप की पूजा करनी चाहिए।

2- नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान दुर्गा चालीसा और दुर्गा सप्तसती का पाठ करना चाहिए।

3-नवरात्रि के दौरान अगर आप व्रत रखते हैं तो, किसी कन्या या महिला का अपमान बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- DNA से कैसे जुड़ी होती है वंश की परंपरा, पितृ पक्ष में बतलाया श्राद्ध का महत्व

4-नवरात्रि में अगर आपने कलश स्थापना, अखंड ज्योति या चौकी लगाई है, तो घर को कभी खाली न छोड़े, घर के एक ना एक सदस्य को घर में मौजूद रहना चाहिए।

5-आप नौ दिनों का उपवास रख रहें हैं, तो बीच में व्रत न तोड़ें। ज्यादा परेशानी हो तो माता से क्षमा मांगकर व्रत का पारण कर सकते है।

6-नवरात्रि के दिनों में घर में प्याज लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप व्रत नहीं रख रहें हैं, तब भी घर में इसका सेवन न करें।

7-नवरात्रि में मां दुर्गा घरों में भ्रमण करती हैं, तो घर को खाली न छोड़े। हमेशा घर में उजाला व रौनक बनाएं रखें, इससे सुख-समृद्धि का वास होता है।

The post शारदीय नवरात्रि व्रत के दौरान इन नियमों का करें पालन, माता दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद first appeared on The Lucknow Tribune.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now