World
Next Story
NewsPoint

लेबनान में इजरायल की एयर स्ट्राइक जारी, ईरान के सुप्रीम लीडर ने बुलाई आपात बैठक

Send Push

बेरूत : लेबनान की राजधानी बेरूत में इजरायल (Israel) ने शुक्रवार (27 सितंबर) को हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर हवाई हमला किया. हैवी गाइडेड बम से किया गया यह हमला इतना तेज था कि तेज आवाज से बेरूत हिल गया. वहीं, हिजबुल्लाह का मुख्यालय ध्वस्त हो गया. इजरायल द्वारा लेबनान पर हमला करने के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता ने आपातकालीन बैठक की.

इस हमले के बाद मुख्यालय के ध्वस्त हिस्से से आग की ऊंची लपटें उठने लगीं और धुएं का गुबार आसमान में छा गया. इजरायल ने ये हमला हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को निशाना बनाने के लिए किया था. वहीं, बेरूत में लगातार भारी बमबारी जारी है. हिजबुल्लाह ने हमले के बाद हसन नसरल्लाह के ठीक होने की बात कही है. माना जा रहा है कि इजरायल के ताजा हमलों से मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है, क्योंकि अभी भी छह इमारतों के मलबे की तलाशी की जा रही है. शुरुआती विस्फोट के बाद इजरायल ने दक्षिणी उपनगरों के अन्य क्षेत्रों पर कई हमले किए.

इजरायल द्वारा लेबनान पर हमला करने के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता ने आपातकालीन बैठक की. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने शुक्रवार रात को अपने घर पर एक आपातकालीन बैठक बुलाई, जब उन्हें पता चला कि इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले में उनके सबसे करीबी सहयोगी हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह को निशाना बनाया है. बैठक की जानकारी रखने वाले तीन ईरानी अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है. हालांकि अभी तक साफ नहीं हो पाटा है कि हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह उस बिल्डिंग में थे या नहीं.

इराकी एयरवेज ने बेरूत से आने-जाने वाली अपनी सभी उड़ानें अगली सूचना तक निलंबित कर दिया है. इराक के परिवहन मंत्रालय ने कहा कि यह निर्णय लेबनान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति” के कारण लिया गया है. यह फैसला शुक्रवार को लेबनान की राजधानी के दक्षिणी उपनगरों में इजरायल द्वारा किए गए हमलों के बाद लिया गया है.

हिजबुल्लाह के एक करीबी सूत्र ने बताया है कि हमलों में छह इमारतें ध्वस्त हो गईं और इसमें दो लोग मारे गए और 76 घायल हो गए. इजरायली सैन्य प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि हमले में शहर के दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय को निशाना बनाया गया. इजरायली टेलीविजन नेटवर्क ने दावा किया है हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह हमले का लक्ष्य थे. हालांकि हिजबुल्लाह के करीबी सूत्र ने कहा कि वो ठीक हैं.

इजरायली सेना ने अपने बयान में कहा, खुफिया जानकारी के आधार पर एयर फाॅर्स ने बेरूत के इलाके में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया. इस इमारतों में हथियार बनाए जाते थे और हथियारों को रखा जाता था. इसके अलावा यहां पर आतंकवादी संगठन के प्रमुख कमांड सेंटर भी था, जिन्हें निशाना बनाया गया है.

इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसने दक्षिणी लेबनान में हिज्बुल्लाह की मिसाइल यूनिट के कमांडर मुहम्मद अली इस्माइल और उसके डिप्टी होसैन अहमद इस्माइल को मार गिराया है.

The post लेबनान में इजरायल की एयर स्ट्राइक जारी, ईरान के सुप्रीम लीडर ने बुलाई आपात बैठक first appeared on The Lucknow Tribune.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now