Top News
Next Story
NewsPoint

WHO ने भारत में मिलावटी दूध को लेकर नहीं जारी की यह चेतावनी

Send Push

एक न्यूज आर्टिकल का स्क्रीनशॉट इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि (WHO) ने एक चेतावनी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि मिलावटी दूध के सेवन से 2025 तक 87% भारतीयों को कैंसर होने का खतरा है.

इसमें क्या लिखा है?: 'दूध नहीं जहर पीता है भारत, उत्पादन 14 करोड़ लीटर लेकिन खपत 64 करोड़ लीटर' इस हेडलाइन वाली रिपोर्ट में दावा किया गया है कि WHO ने भारत में मिलावटी दूध को लेकर चेतावनी जारी की है.

  • आगे दावे में लिखा है कि लगभग 68.7% दूध और डेयरी आधारित उत्पाद मिलावटी पाए गए और वे भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) के मानकों के अनुरूप नहीं थे.

image

इस पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

(सोर्स: फेसबुक/स्क्रीनशॉट)

(इस दावे को शेयर करने वाले अन्य पोस्ट के अर्काइव आप , और देख सकते हैं.)

लेकिन...?: स्क्रीनशॉट में दिख रहे आर्टिकल को सबसे पहले हिंदी न्यूज वेबसाइट दैनिक भास्कर ने छापा था और इसका दावा गलत है. WHO ने भारत के संबंध में मिलावटी दूध के बारे में कोई भी नोटिस जारी करने से इनकार किया है.

हमने सच का पता कैसे लगाया ?: सबसे पहले हमने इस स्क्रीनशॉट में की हेडलाइन को कीवर्ड के रूप में इस्तेमाल करके सर्च किया.

  • हमें दैनिक भास्कर का 2018 का एक आर्टिकल मिला जहां से यह दावा आया था.

image

यह दावा दैनिक भास्कर की 2018 की एक रिपोर्ट से आया है.

इसके बाद हमने 'WHO adulterated milk India' शब्द का इस्तेमाल करते हुए कीवर्ड सर्च किया. जिससे हमें WHO का एक नोटिस मिला. इस नोटिस में स्पष्ट किया गया था कि WHO की तरफ से दूध या दूध उत्पादों में मिलावट के मुद्दे पर भारत सरकार को कोई सलाह जारी नहीं की है गई है.

image

WHO ने इस दावे के बारे में स्पष्टीकरण जारी किया.

मत्स्य पालन मंत्रालय, पशुपालन मंत्रालय, डेयरी मंत्रालय और प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) की वेबसाइट पर पोस्ट की गई एक में भी यह साफ किया गया है कि WHO ने ऐसी कोई सलाह जारी नहीं की है.

image

मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने भी इस दावे को खारिज किया है.

निष्कर्ष: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ऐसी कोई सलाह जारी नहीं की है जिसमें कहा गया हो कि मिलावटी दूध के कारण 2025 तक 87% भारतीयों को कैंसर हो जाएगा.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे  9540511818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप पढ़ सकते हैं.)

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now