Top News
Next Story
NewsPoint

नवरात्रि व्रत में वजन कम कैसे करें? स्वस्थ तरीके से उपवास करके ऐसे पिघला सकते हैं शरीर की जिद्दी चर्बी, बस गांठ बांध लें ये बातें

Send Push

Navratri me weight loss kaise kare: नवरात्रि बस शुरू होने वाले हैं। हम में से ज्यादातर लोग इस दौरान व्रत रखने का प्लान बना रहे हैं। इसके अलावा, बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो वजन कम करने के लिए फास्टिंग करने का सोच रहे हैं। वजन कम करने की कोशिश करने वाले लोगों के लिए यह समय बहुत अच्छा माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए 9 दिन उपवास रखते हैं। इस दौरान लोग खाना पीना या तो पूरी तरह बंद कर देते हैं या बहुत कम कर देते हैं। इस दौरान अन्न खाने से पूरी तरह परहेज किया जाता है। ऐसे में लोगों के लिए वेट लॉस करना बहुत आसान हो जाता है।

लेकिन ज्यादातर लोगों के साथ यह देखने को मिलती है कि वे वजन कम करने के लिए इस दौरान फास्टिंग करना तो शुरू कर देते हैं, लेकिन पूरा दिन बिना कुछ खाए पिए रहने से लोगों के शरीर में कमजोरी, चक्कर आना और बेहोशी जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। साथ ही, इसकी वजह से शरीर में पोषण की कमी भी हो सकती है। ऐसे में लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि वजन घटाने के लिए नवरात्रि के दौरान स्वस्थ तरीके से फास्टिंग कैसे करें? आपको बता दें कि कुछ सरल टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से बिना सेहत को नुकसान पहुंचाए उपवास रखते हैं और तेजी से वजन कम कर सकते हैं। इस लेख में हम आपके इसके लिए कुछ सरल टिप्स शेयर कर रहे हैं....



नवरात्रि व्रत में वजन कम कैसे करें - How To Lose Weight In Navratri Fast Tips In Hindi

अगर आप नवरात्रि व्रत के दौरान वजन कम करने का सोच रहे हैं, तो ऐसे में आपके लिए ये सरल टिप्स बहुत कारगर साबित हो सकती हैं,

खाली पेट रहने से बचें

अगर आप व्रत के दौरान स्वस्थ तरीके से वेट लॉस करना चाहते हैं, तो आपको पूरी तरह से भूखा रहने की आवश्यकता नहीं है। आपको सिर्फ इस दौरान बहुत ज्यादा और अन्न खाने से बचने की जरूरत है।

ले सकते हैं फलाहार

आपको बता दें कि व्रत के दौरान आप नट्स, सूखे मेवे और फल आदि का सेवन कर सकते हैं। लेकिन किसी भी चीज का सेवन आपको अधिक नहीं करना है। इससे आपको व्रत के दौरान थकान और कमजोरी से बचने में मदद मिलेगी।

भरपूर पानी पिएं

व्रत के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत आवश्यक है। यह शरीर में एनर्जी बनाए रखने और मांसपेशियों की ऐंठन को रोकने के लिए बहुत आवश्यक है। पानी की कमी शरीर के लिए घातक साबित हो सकती है। वजन घटाने के लिए भी पर्याप्त पानी पीना बहुत आवश्यक है।

अनहेल्दी खाने से बचें
व्रत के दौरान बहुत से लोग चिप्स, नमकीन और अन्य तले हुए स्नैक्स का सेवन करते हैं। साथ ही चाय-कॉफी भी पीते हैं। इस तरह की चीजों का सेवन करने से पाचन क्रिया खराब हो सकती है। साथ ही, इनमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत अधिक होती है।

भूख लगने पर खा सकते हैं ये चीज
व्रत के दौरान आप भूख लगने पर आप कुट्टू के आटे की रोटी और समा के चावल का सेवन कर सकते हैं। इनकी मदद से आपको भूख को कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी। साथ ही, ये आपको व्रत के दौरान कमजोरी से भी बजाएंगे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now