Top News
Next Story
NewsPoint

My Aadhaar: होटल में ओरिजनल आधार कार्ड दिखाकर न करें गलती, इस तरीके का करें इस्तेमाल

Send Push

My Aadhaar: आधार कार्ड भारत में मौजूद सबसे जरूरी डाक्यूमेंट्स में से एक है। देश के नागरिक के रूप में आपकी पहचान सुनिश्चित करनी हो या फिर बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, आधार कार्ड हर जगह काम आता है। अक्सर जब भी आप OYO बुक करते हैं या होटल जाते हैं तो चेक-इन के दौरान होटल का स्टाफ आपसे आधार कार्ड मांगता है। बहुत से लोग फौरन अपना ओरिजनल आधार कार्ड थामा देते हैं। क्या आप जानते हैं कि ऐसा करके आप बहुत बड़ा रिस्क मोल ले रहे हैं। आइये आपको बताते हैं कैसे।



क्या है रिस्क?
होटल में अपना ओरिजनल आधार कार्ड नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से आप काफी बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। ओरिजनल आधार कार्ड जमा करवाने से आप पर्सनल डेटा लीक होने का खतरा तो मोल लेते ही हैं साथ ही आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है। ऐसा न हो इसीलिए UIDAI द्वारा मास्क्ड आधार कार्ड की सुविधा ऑफर की जाती है और यह बिलकुल फ्री है।


यह भी पढ़ें:


क्या होता है मास्क्ड आधार?
आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। मास्क्ड आधार कार्ड एक विशेष प्रकार का आधार कार्ड होता है और इस आधार कार्ड में आधार नंबर के आखिरी 4 अंक दिखाई देते हैं। मास्क्ड आधार कार्ड का इस्तेमाल करके आप अपना डेटा लीक होने से तो बचा ही सकते हैं साथ ही अपने आप को और भी बहुत सी मुसीबतों से बचा सकते हैं। इसीलिए अगली बार जब होटल या OYO जाने तो अपना मास्क्ड आधार कार्ड लेकर जाएं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now