Top News
Next Story
NewsPoint

राज्य और संस्थान के बीच सेतु के रूप में काम करेगा सेल: राज्यपाल

Send Push

देहरादून/काशीपुर, 7 अक्टूबर . राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि.) ने सोमवार को उत्तराखंड प्रकोष्ठ (सेल) का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह सेल राज्य और आईआईएम काशीपुर के लिए एक ‘थिंक टैंक’ और सेतु के रूप में काम करेगा.

राज्यपाल ने कहा कि जिस तरह गुरु द्रोणाचार्य ने शिक्षा के लिए काशीपुर को चुना था, ठीक उसी तरह भारत सरकार ने इस पावन भूमि को प्रबंध के क्षेत्र में ज्ञान की गंगा बहाने के लिए आईआईएम काशीपुर को स्थापित किया है. इस संस्थान ने तेरह वर्षों के दौरान निरंतर सफलता के पायदान चढ़े हैं. उन्होंने कहा कि अपने देश के टॉप 20 संस्थानों में जगह बनाने वाले इस संस्थान के लिए उत्तराखंड के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने का यह सही समय है. आज का दिन हमारे राज्य के लिए यादगार दिन रहेगा, जब इस महाभियान की शुरुआत ‘उत्तराखंड सेल’ की स्थापना से हो रही है.

राज्यपाल ने कहा कि यह सेल राज्य और संस्थान के बीच एक सेतु होगा. यह प्रबंधकीय उत्कृष्टता के लिए अपना योगदान देगी, जो सेतु का पूरक होगा. यह सेल उत्तराखंड सरकार को संस्थान के विभिन्न विशिष्ट क्षेत्रों के प्राध्यापकों, उत्कृष्टता केंद्रों एवं अन्य संसाधनों से समन्वय और सामंजस्य स्थापित करेगी.

राज्यपाल ने कहा कि भगवान शिव के त्रिशूल की तरह तीन क्षेत्रों का योगदान उत्तराखंड के आर्थिक विकास में आवश्यक है. यह तीन क्षेत्र है टूरिज्म (पर्यटन), कृषि, (उद्यान) एवं तकनीक. इस परियोजना में तीन क्षेत्रों में विकास के कार्यों को लेकर राज्य के तीन प्रमुख विश्वविद्यालयों को आईआईएम काशीपुर के साथ काम करने के लिए एमओयू तैयार किया गया है.

राज्यपाल ने कहा कि आध्यात्मिक पर्यटन के लिए कुमाऊं यूनिवर्सिटी, उद्यान के लिए जीबी पंत यूनिवर्सिटी और तकनीकी के लिए उत्तराखण्ड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के साथ आईआईएम काशीपुर काम करेगा. इन तीन क्षेत्रों में राज्य के समग्र विकास के लिए योजना तैयार की जाएगी और क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार के अधिकृत विभाग, संस्था और मंत्रालय को उत्तराखंड प्रशासन के नियमों के अनुसार शामिल किया जाएगा. यह महत्वाकांक्षी योजना राज्य के लोगों की सोच में बदलाव लाने के लिए अहम कदम है. उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि प्रदेश के शिक्षण संस्थान और उद्योग इस दिशा में मिलकर कार्य करेंगे और प्रदेश के समावेशी विकास में अपना योगदान देंगे.

कार्यक्रम में कुलपति कुमाऊं विश्वविद्यालय प्रो. दीवान सिंह रावत, कुलपति उत्तराखण्ड तकनीकी विश्वविद्यालय प्रो. ओंकार सिंह, कुलपति जीबी पंत विश्वविद्यालय प्रो. मनमोहन सिंह चौहान की ओर से प्रभारी निदेशक आईआईएम प्रो.सोमनाथ चक्रवर्ती के साथ एमओयू साइन किये गए. इसके उपरांत तीनों कुलपतियों की ओर से अपने विचार भी व्यक्त किए व राज्यपाल/कुलाधिपति का आभार व्यक्त किया गया.

इस अवसर पर कुलपति उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी प्रो.ओंकार सिंह, कुलपति कुमाऊं यूनिवर्सिटी दीवान सिंह रावत, कुलपति गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय पंतनगर प्रो. एम एस चौहान, बोर्ड मेंबर संदीप सिंह, एनके मिश्रा, निदेशक आईआईएम काशीपुर सोमनाथ चक्रवर्ती, एडीएम अशोक कुमार जोशी, अपर पुलिस अधीक्षक अभय कुमार सिंह, एसडीएम अभय प्रताप सिंह, गौरव चटवाल सहित शिक्षक, छात्र-छात्राएं उपस्थित थे.

/ राजेश कुमार

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now