Top News
Next Story
NewsPoint

केंद्रीय मंत्री रिजिजू बोले- बेहद खूबसूरत है देवभूमि, विश्व फलक पर अतिथि देवो भवः की भावना चरितार्थ कर रहा उत्तराखंड

Send Push

– उत्तराखंड आएं मगर गंदगी न फैलाएं, संजोकर रखें धरोहर : किरेन रिजिजू

देहरादून, 02 अक्टूबर . केंद्रीय संसदीय कार्य और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड आकर उन्हें अत्यंत सुख की अनुभूति होती है. यहां उन्हें अपने घर जैसा वातावरण मिलता है. यहां के लोगों में आदर और सत्कार का भाव झलकता है, जो अतिथि देवो भवः की भावना को चरितार्थ करता है.

केंद्रीय मंत्री ने उत्तराखंड के गूंजी, हर्षिल, चकराता, नाभी, औली, नीति, माणा, टिहरी आदि स्थलों के भ्रमण स्मरण को साझा करते हुए कहा कि देवभूमि बेहद खूबसूरत है. उन्होंने सभी से उत्तराखंड आने को कहा, लेकिन यहां आकर गंदगी नहीं फैलाना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने इन क्षेत्रों और धरोहरों को संजोकर रखना है. उन्होंने देवभूमि से अपने लगाव को भी साझा किया. सुदूरवर्ती क्षेत्र पिथौरागढ़ जिले के गूंजी का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यहां के स्थानीय निवासियों ने उन्हें बताया था कि क्षेत्र में सड़क आने की कोई उम्मीद नहीं है. इससे क्षेत्रवासियों और पर्यटकों को काफी असुविधा होती थी. ऐसे में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर गूंजी क्षेत्र के ग्रामीणों की समस्याओं से अवगत कराया. प्रधानमंत्री मोदी ने क्षेत्रवासियों की इस पीड़ा को समझते हुए सड़क मार्ग निर्माण की स्वीकृति प्रदान कराई. सड़क निर्माण होने से अब स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों को लाभ प्राप्त हो रहा है.

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू सबसे पहले किशननगर चौक स्थित खादी ग्रामोद्योग पहुंचे. यहां उन्होंने चरखा चलाया और ग्रामोद्योग का निरीक्षण किया. इसके बाद नैशविला रोड पहुंचकर उन्होंने स्वच्छता सेवा इकाई का निरीक्षण करने के साथ स्वच्छता मित्रों और कार्मिकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि सरकार ने 50 वर्ष पुराने नैशविला रोड स्थित कूड़ेदान से मुक्ति दिलाकर क्षेत्रवासियों को सौगात दी है. इसके उपरांत केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू गांधी पार्क पहुंचे. यहां केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी. उन्होंने झाड़ू लगाकर सभी को स्वच्छता का संदेश दिया. वहीं एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत गांधी पार्क परिसर में रुद्राक्ष का पौध लगाया.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के 10 वर्ष पूरे होने पर इस वर्ष स्वच्छता अभियान की थीम ‘स्वभाव स्वच्छता और संस्कार स्वच्छता’ है. स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दो अक्टूबर 2014 को राजघाट से की थी. अभियान का मकसद भारत को साफ-सुथरा बनाना है. स्वच्छ भारत अभियान के तहत हर परिवार को शौचालय, ठोस और तरल अपशिष्ट निपटान की सुविधा, पेयजल आपूर्ति व गांवों की स्वच्छता सुनिश्चित करना है.

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में उत्तराखंड का हो रहा चहुमुखी विकास

केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में उत्तराखंड में अनेकों जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं. इनमें केदारनाथ का पुनर्निर्माण, बद्रीनाथ धाम में मास्टर प्लान के तहत किए जा रहे कार्य, दिल्ली-देहरादून फोरलेन निर्माण, केदारखंड, मानसखंड योजना, टिहरी झील में साहसिक गतिविधियों के लिए चार करोड़ सहित अनेक ऐसी योजनाओं से देवभूमि को लाभांवित किया जा रहा है.

सफाई अभियान में बेहतरीन मिसाल पेश कर रहा उत्तराखंड

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज सफाई अभियान में उत्तराखंड बेहतरीन मिसाल पेश कर रहा है. हमें अपने वातारण और परिवेश को स्वच्छ रखने के लिए निरंतर कार्य करना चाहिए. इसे केवल एक दिन तक सीमित न रखें. पर्यावरण को स्वच्छ रखना है तो पेड़ों को बचाना जरूरी है.

युवाओं को जीवन में फिट रहने की सलाह

किरेन रिजिजू ने युवाओं को जीवन में फिट रहने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि हमने खेलो इंडिया और फिट इंडिया जैसे मूवमेंट शुरू किए. इन आयोजनों का एक ही ध्येय है कि किस प्रकार से हम स्वयं को फिट रख सकें. उन्होंने युवाओं से अधिक से अधिक खेलों में भागीदारी करने की बात कही. जीवन में फिट रहने के लिए खेल एक ऐसा माध्यम होता है, जो मन और तन को भी तंदुरुस्त बनाए रखता है.

पांच लीफ श्रेणी प्राप्त होटल व्यवसाइयों को मिला सम्मान

केंद्रीय मंत्री ने स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग सिस्टम के अंतर्गत जनपद में हॉस्पिटैलिटी सुविधाओं में पांच लीफ श्रेणी प्राप्त होटल, होमस्टे, रिसोर्ट व्यवसाइयों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. इनमें तुषार गुप्ता-प्लेजेंट ट्री होटल्स, समीर सौरभ-माइकस फारेस्ट रिट्रीट होमस्टे, कविता चौधरी-द बीयूल डोर होमस्टे, अरुण गुप्ता-साइनबाग बुटीक रिसोर्ट शामिल हैं.

उत्कृष्ट कार्य पर इन्हें भी मिला पुरस्कार

इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री ने स्वच्छता ही सेवा के तहत उत्कृष्ट कार्य के लिए लक्ष्मण सिंह, अरविंद सिंह, राहुल सिंह, पवन कुमार, गुलजार बानो, जसपाल नेगी, रवि कुमार, बिठू, अंजू बडोला कर्मिको को भी प्रमाण पत्र व पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया. इसके पश्चयात केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू शहीद स्मारक पहुंचे, जहां उन्होंने राज्य आंदोलनकारियों की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया.

स्वच्छता के क्षेत्र में नित नए कीर्तिमान गढ़ रहा उत्तराखंड : प्रेमचंद अग्रवाल

उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि स्वच्छता अभियान आज प्रत्येक व्यक्ति का अभियान बन गया है. उत्तराखंड राज्य स्वच्छता के क्षेत्र में नित नए कीर्तिमान गढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि हमें अपने आसपास के क्षेत्र को साफ रखने के साथ प्रकृति को भी हरा-भरा रखने में सहयोग करना चाहिए.

———–

/ कमलेश्वर शरण

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now