Top News
Next Story
NewsPoint

बिहार को आगे बढ़ाने में युवाओं की है महत्वपूर्ण भूमिका: मनीष वर्मा

Send Push

खगाड़िया/पटना, 08 अक्टूबर . खगड़िया जिले में जनता दल यूनाइटेड के बिहार संवाद कार्यक्रम को आज संबोधित करते जदयू महासचिव मनीष वर्मा ने कहा कि युवा बिहार का भविष्य है. हम अपने युवाओं को जिस प्रकार से तैयार करेंगे, वैसा ही भविष्य बिहार का होगा.

मनीष ववर्मा में कहा कि सरकार का सीमित दायरा होता है. सरकार और समाज दोनों मिलकर किसी भी राज्य का विकास सुनिश्चित करते हैं. इसलिए नीतीश सरकार अपने तरफ से हर स्तर पर बिहार को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही है लेकिन हमें भी एक नागरिक होने के नाते समाज के प्रति अपनी भूमिका का ईमानदारी से निर्वहन करना होगा.

मनीष वर्मा ने कहा कि सरकार अनेकों प्रकार की योजनाएं शिक्षा क्षेत्र में चला रही हैं. प्रत्येक समुदाय, वर्ग, धर्म का बच्चा शिक्षित हो, इसके लिए हर व्यवस्था नीतीश कुमार ने बनाई है. हम अपने तरफ से आगे बढ़कर अपने बच्चों को उन सभी योजनाओं का लाभ दें, उन्हें शिक्षित करें तभी हमारा बिहार आगे बढ़ पाएगा. उन्होंने उपस्थित छात्र- छात्राओं को कहा कि नौकरी का मतलब सरकारी नौकरी ही नहीं होती है. हमें बस नौकरी के लिए प्रयास नहीं करना है. सरकार अपनी व्यवस्था अनुसार ही रोजगार दे सकती है और हमें नौकरी पाने वाला नहीं बनना है बल्कि नौकरी देने वाला बनना है.

जदयू महासचिव ने कहा कि हमारे बिहार राज्य के बड़ी संख्या के लोग अनेक बड़ी कंपनियों में बड़े-बड़े पदों पर काम कर रहे हैं तो हमारे बिहार में टैलेंट की कमी नहीं है. यदि हम उस टैलेंट को अपने बिहार के विकास में लगाएंगे तो निश्चित ही बिहार तेजी से आगे बढ़ेगा. ताकत हम सब में है, हम सभी बिहारी में हैं. अन्य सरकारों ने बिहार को गर्त में ले जाने का काम किया है. नीतीश कुमार ने फिर से बिहार को ऊपर उठाने का काम किया है. हम बिगड़ी हुई व्यवस्था को बदलना चाहते हैं लेकिन उस बदलाव में भी समाज का साथ आवश्यक है. उपस्थित छात्र-छात्राओं को उन्होंने सफलता के कुछ गुण भी दिए. पहला हमें बार-बार गिर कर उठना होगा, दूसरा जो मन से नहीं हारता, वह कभी नहीं हारता, तीसरा लक्ष्य हमेशा बड़ा होना चाहिए. वहां उपस्थित छात्र-छात्राओं के प्रश्नों का उत्तर भी उन्होंने दिया तथा कहा कि बरगलाने वाले लोगों और पार्टी से दूर रहने की आवश्यकता है.

—————

/ गोविंद चौधरी

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now