Top News
Next Story
NewsPoint

खुद खून देकर दूसरों की जान बचाने वालों को सबने किया सलाम, मिला सम्मान

Send Push

– रक्तदान है महादान, खून देकर दूसरों की जान बचाने वाले हैं महान

मीरजापुर, 10 अक्टूबर . खुद खून देकर दूसरों की जान बचाने वालों को सबने किया सलाम. अवसर था रक्तदान करने वालों के सम्मान का. राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर मंडलीय चिकित्सालय सभागार में बुधवार को रक्तदाता सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था. इसमें रक्तदाताओं को सम्मान से नवाजा गया और लोगों को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित किया गया.

मुख्य अतिथि ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ. अरविंद सिंह ने कहा कि युवा रक्तदाताओं को सम्मानित कर मुझे गौरव का अनुभव हो रहा है. रक्तदान महादान है. खून देकर दूसरों की जान बचाने वाले महान हैं. उन्होंने आहवान किया कि युवाओं को रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए. हमें एक ऐसी पहल करनी चाहिए जिससे कभी भी ब्लड बैंक में रक्त की कमी न आए. 18 से 50 वर्ष तक के लोग आसानी से अपना रक्तदान कर सकते हैं, इसलिए सभी को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए. समाजसेवियों को भी इस गतिविधि को और अधिक सक्रियता से करनी चाहिए.

रक्तदान से रक्त का होता रहता है शुद्धिकरण

मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. विश्वजीत दास ने कहा कि रक्तदान के प्रति समाज में अभी भी अज्ञानता है. लोग रक्तदान करने से कतराते हैं. हमें मिलकर इस अंधेरे को हटाने की जरूरत है. रक्तदान करने से किसी प्रकार की कमजोरी शरीर में नहीं आती बल्कि रक्त का शोधन होता रहता है, इसलिए रक्तदान यदि वर्ष में चार बार भी किया जाए तो इससे कोई परेशानी नहीं होती.

दुनिया में सबसे बड़ा दान है- जीवन का दान, यह रक्तदान से भी संभव

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसके श्रीवास्तव ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अगर प्रतिवर्ष चार बार रक्तदान करता है तो वह कम से कम चार लोगों की जान बचा रहा होता है. दुनिया में सबसे बड़ा दान है- जीवन का दान और जीवन का दान रक्तदान से भी संभव है. रक्तदान इसलिए जरूरी है कि समय पर रक्त न मिलने के कारण लोग दम तोड़ देते हैं.

इन्हें मिला सम्मान

मंडलीय चिकित्सालय के ब्लड बैंक के जनसंपर्क आधिकारी रामकुमार गुप्ता ने बताया कि अगला सम्मान समारोह जून में होगा. सबसे ज्यादा रक्तदान कराने वाले श्रीसाईं परिवार सेवा संगठन के अध्यक्ष शुभम गुप्ता, सचिव विकाश मिश्रा, दुर्गेश चौरसिया व अनुराग कसेरा को प्रथम, देव गुप्ता द्वितीय, रॉबिन हुड आर्मी तृतीय स्थान पर रही. इसके अलावा आईडीए के राहुल चौरसिया, प्रेम क्लब सोसाइटी के सीताराम, रोटरेक्ट विंध्याचल के शुभम गुप्ता, आल इंडिया हिंदू नाई समाज के मोनू शर्मा, रोटरी क्लब मीरजापुर के अध्यक्ष शशांक टंडन, सचिव अभिषेक पांडेय को सम्मानित किया गया. रक्तदाताओं में सुशील पटेल, भाईलाल विश्वकर्मा, संतोष साहू, अनूप साहू, श्रृष्टि अग्रवाल, मोहम्मद सबाब, स्वरूप गुप्ता को सम्मानित किया गया.

/ गिरजा शंकर मिश्रा

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now