Top News
Next Story
NewsPoint

जापान ने लेबनान में फंसे नागरिकों की वापसी के लिए दो विमान भेजे

Send Push

टोक्यो, 04 अक्टूबर . जापान ने लेबनान में फंसे अपने नागरिकों को सुरक्षित स्वदेश लाने के लिए दो विमान भेजे हैं. जापान के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस समय करीब 50 नागरिक लेबनान में हैं. जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के दो विमान गुरुवार को जापान से रवाना हुए. जापान की कोशिश है कि इजराइल और ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते तनाव के बीच जल्द से जल्द अपने सभी नागरिकों को स्वदेश लाया जाए.

जापान टुडे अखबार की खबर के अनुसार, जापान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दो सी-2 परिवहन विमान जॉर्डन और ग्रीस के लिए टोटोरी के पश्चिमी प्रांत के मिहो एयर बेस से रवाना हुए. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, करीब 50 जापानी नागरिक लेबनान में हैं. तत्कालीन रक्षा मंत्री मिनोरू किहारा ने 27 सितंबर को एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स को विमान भेजने का आदेश दिया था. इसके बाद रक्षा मंत्रालय ने 500 सदस्यीय संयुक्त कार्य इकाई का गठन किया था. इस इकाई का काम दूसरे देशों से अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति मांगना है.

जापान टुडे का कहना है कि यदि निकासी सुनिश्चित हो जाती है तो नए रक्षामंत्री जनरल नकातानी आदेश देंगे और जापानी नागरिकों को सी-2 विमानों से पास के देश में ले जाया जाए. मुख्य कैबिनेट सचिव योशिमासा हयाशी ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमें जापानी नागरिकों के हताहत होने या घायल होने के बारे में कोई जानकारी नहीं है. लेबनान में स्थिति तेजी से बिगड़ती जा रही है. यह चिंताजनक है.

/ मुकुंद

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now