Top News
Next Story
NewsPoint

राष्ट्रपति 13 से 19 अक्टूबर अल्जीरिया, मॉरिटानिया और मलावी की यात्रा पर जाएंगी

Send Push

नई दिल्ली, 9 अक्टूबर . राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 13 से 19 अक्टूबर तक तीन अफ्रीकी देशों अल्जीरिया, मॉरिटानिया और मलावी की राजकीय यात्रा पर जाएंगी. यह किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष की तीन अफ्रीकी देशों की पहली यात्रा होगी.

विदेश मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि राष्ट्रपति मुर्मु 13 से 15 अक्टूबर तक अल्जीरिया के पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक के राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने के निमंत्रण पर वहां का दौरा करेंगी. यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मुर्मु अपने समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी. काउंसिल ऑफ नेशन (अल्जीरियाई संसद के ऊपरी सदन) के अध्यक्ष और नेशनल पीपुल्स असेंबली (अल्जीरियाई संसद के निचले सदन) के अध्यक्ष सहित कई अल्जीरियाई गण्यमान्य व्यक्तियों के उनसे मिलने की उम्मीद है. राष्ट्रपति भारत-अल्जीरिया आर्थिक मंच और सिदी अब्दुल्ला विज्ञान और प्रौद्योगिकी पोल विश्वविद्यालय को संबोधित करेंगी. वह जार्डिन डी’एसाई के हम्मा गार्डन में इंडिया कॉर्नर का भी उद्घाटन करेंगी. भारत और अल्जीरिया तेल और गैस, रक्षा और अंतरिक्ष सहयोग जैसे रणनीतिक क्षेत्रों सहित कई क्षेत्रों में सहयोग के साथ सौहार्द्रपूर्ण संबंध साझा करते हैं.

विदेश मंत्रालय के अनुसार अपनी यात्रा के दूसरे चरण में राष्ट्रपति मुर्मु 16 अक्टूबर को मॉरिटानिया का दौरा करेंगी. यह यात्रा ऐसे महत्वपूर्ण समय पर हो रही है जब मॉरिटानिया अफ्रीकी संघ की अध्यक्षता संभाल रहा है. यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मुर्मु मॉरिटानिया के राष्ट्रपति मोहम्मद औलद शेख अल ग़ज़ौनी से बातचीत करेंगी. मॉरिटानिया के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के राष्ट्रपति मुर्मु से मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा राष्ट्रपति मुर्मु भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी बातचीत करेंगी. यह यात्रा भारत-मॉरिटानिया द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ावा देगी.

मंत्रालय ने बताया कि मॉरिटानिया से मलावी के राष्ट्रपति डॉ. लाजरस मैकार्थी चकवेरा के निमंत्रण पर राष्ट्रपति मुर्मु 17 से 19 अक्टूबर तक मलावी का दौरा करेंगी. यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मुर्मु मलावी के नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगी; प्रमुख व्यापार और उद्योग जगत के नेताओं और भारतीय प्रवासियों से बातचीत करेंगी; और सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के स्थानों का दौरा करेंगी. यह यात्रा मलावी के साथ हमारे मौजूदा मैत्रीपूर्ण और सौहार्द्रपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने की हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि करेगी.

राष्ट्रपति मुर्मु की अल्जीरिया, मॉरिटानिया और मलावी की राजकीय यात्रा, अफ्रीका के देशों के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत करने की भारत की गहरी इच्छा को दर्शाती है. यह यात्रा भारत की अध्यक्षता के दौरान अफ्रीकी संघ को जी 20 का स्थायी सदस्य बनाए जाने के एक साल बाद हो रही है.

—————

/ सुशील कुमार

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now