Top News
Next Story
NewsPoint

नेशनल अवॉर्ड पाकर भावुक हुईं मानसी पारेख

Send Push

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने फीचर फिल्म श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दो अभिनेत्रियों को दिया है. इनमें एक हैं साउथ एक्ट्रेस नित्या मेनन. उन्हें यह पुरस्कार तमिल फिल्म ‘थिरुचिताम्बलम’ में उनके अभिनय के लिए दिया गया. इसी तरह अभिनेत्री मानसी पारेख को गुजराती फिल्म ‘कच्छ एक्सप्रेस’ में उनकी भूमिका के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. राष्ट्रीय पुरस्कार लेते समय मानसी भावुक हो गईं और जब वह दर्शकों के सामने खड़ी हुईं तो वह खचाखच भरे हॉल में रो पड़ीं. इस अवॉर्ड समारोह के बाद मानसी चर्चा में आ गई हैं. मानसी पारेख एक लोकप्रिय टीवी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है.

फिल्म ‘कच्छ एक्सप्रेस’ 6 जनवरी 2022 को रिलीज हुई थी. मानसी पारेख के साथ रत्ना पाठक शाह और दर्शील सफारी अहम भूमिका में थे. मानसी पारेख फिल्म में न सिर्फ लीड एक्ट्रेस थीं बल्कि फिल्म की प्रोड्यूसर भी थीं. फिल्म में एक महिला के सशक्तिकरण की यात्रा को दर्शाया गया है जब उसे पता चलता है कि उसका पति बेवफा है.

मानसी का बचपन और शिक्षा

मानसी पारेख का जन्म 10 जुलाई 1986 को अहमदाबाद, गुजरात में एक सांस्कृतिक रूप से समृद्ध परिवार में हुआ था. मानसी को उसके जुनून को आगे बढ़ाने में उसके परिवार ने हमेशा समर्थन दिया. मानसी का रूझान बचपन से ही संगीत और अभिनय की ओर था. उनके परिवार ने उन्हें हमेशा इन रुचियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने शास्त्रीय संगीत का अध्ययन किया. मानसी ने मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से पढ़ाई की. मुंबई में शहर के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक, सेंट जेवियर्स, जहां उन्होंने अंग्रेजी साहित्य का अध्ययन किया. कॉलेज ने उभरते कलाकारों के लिए एक पोषण वातावरण बनाया, इसलिए यहां पढ़ाई के दौरान मानसी की प्रतिभा को गुंजाइश मिली. उन्होंने यहां अभिनय, गायन और मंच प्रदर्शन के माध्यम से अपना कौशल विकसित किया.

मानसी का एक्टिंग डेब्यू

मानसी का एक्टिंग करियर टीवी से शुरू हुआ. उन्होंने शुरुआत में कई धारावाहिकों में सहायक भूमिकाएँ निभाईं. इनमें ‘कितनी मस्त है जिंदगी’ (2004) और ‘कसौटी जिंदगी की’ (2005) जैसे सीरियल शामिल हैं, जिनमें उन्होंने छोटी लेकिन अहम भूमिकाएं निभाईं. 2005 में मानसी को टीवी शो ‘इंडिया कॉलिंग’ से सफलता और लोकप्रियता दोनों मिली. इसमें उन्होंने चांदनी की मुख्य भूमिका निभाई थी. शो हिट हो गया और मानसी घर-घर पहुंच गईं. इसके बाद उन्हें कई नए मौके मिले. 2010-2011 के दौरान मानसी का ‘गुलाल’ नाम का सीरियल आया था, जिसमें उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई थी. यह धारावाहिक ग्रामीण गुजरात की पृष्ठभूमि पर आधारित था. यह सीरीज काफी लोकप्रिय रही थी. इस सीरियल ने मानसी का बहुत बड़ा फैन बेस तैयार कर दिया. इस सीरियल के बाद वह एक प्रमुख टीवी अभिनेत्री बन गईं.

मानसी का संगीत का सफर और टीवी पर सफलता

मानसी पारेख एक बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक प्रशिक्षित शास्त्रीय गायिका भी हैं. अभिनय के प्रति अपने जुनून के साथ-साथ उन्होंने गायन के प्रति भी अपना जुनून बरकरार रखा है. उन्होंने 2011 में ‘स्टार या रॉकस्टार’ शो में हिस्सा लिया था. इसमें उन्होंने अन्य सेलिब्रिटी सिंगर्स को टक्कर दी. मानसी की सुरीली आवाज ने उन्हें शो का खिताब दिलाया. इसके बाद मानसी एक बहुमुखी अभिनेत्री के रूप में जानी जाने लगीं. शो जीतने के बाद मानसी ने एक्टिंग के साथ-साथ सिंगिंग पर भी फोकस किया. वह एक गायिका के रूप में भाग लेती हैं और कई कार्यक्रमों में प्रस्तुति देती हैं.

मानसी का फिल्मी करियर

मानसी के करियर की शुरुआत टीवी से हुई, लेकिन अपनी दमदार एक्टिंग से उन्होंने आखिरकार फिल्मों का रुख किया. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 2011 की फ़िल्म ‘ये कैसी लाइफ’ से की, जिसमें उन्होंने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. फिल्म तो बहुत सफल नहीं रही, लेकिन टीवी पर्दे से फिल्मों की ओर कदम बढ़ाने के लिए मानसी के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम था. मानसी को 2019 की फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक से बड़े पर्दे पर सफलता मिली. इसमें उन्होंने बेहतरीन काम किया, फिल्म ब्लॉकबस्टर रही और मानसी ने यहां भी अपनी दमदार परफॉर्मेंस से दर्शकों का दिल जीत लिया. ऐसा था मानसी का टीवी से सिनेमा तक का सफर. इसके अलावा मानसी ने ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ नाम की वेब सीरीज भी की. उन्होंने इसमें अभिनय किया, और सीरीज की सह-निर्माता भी थीं.

—————————

/ लोकेश चंद्र दुबे

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now