Top News
Next Story
NewsPoint

पाकिस्तान में इमरान खान की पीटीआई ने हुकूमत का ललकारा, लाहौर और इस्लामाबाद में चप्पा-चप्पा सील

Send Push

-लाहौर में मीनार-ए-पाकिस्तान और नवाज के आवास की सुरक्षा बढ़ाई गई

-राजधानी इस्लामाबाद के डी चौक पर दूसरे दिन भी स्थिति तनावपूर्ण

इस्लामाबाद, 05 अक्टूबर . पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के बाशिंदे पिछले 24 घंटे से दहशत के साये में हैं. यहां का डी चौक युद्ध के मैदान जैसा दिख रहा है. अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की ललकार से हुकूमत हिल गई है. पीटीआई के आज लाहौर स्थित मीनार-ए-पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन के आह्वान ने पंजाब प्रांत की सरकार की मुसीबत बढ़ा दी है.

पाकिस्तान के एआरवाई न्यूज चैनल के अनुसार, पीटीआई के लाहौर में विरोध प्रदर्शन के बीच पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के आवास जाति उमरा के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है. अड्डा प्लॉट से जाति उमरा की ओर जाने वाले मार्गों को कंटेनरों से अवरुद्ध कर दिया गया है. यही नहीं प्रदर्शन स्थल मीनार-ए-पाकिस्तान को सील कर दिया गया है. मीनार की तरफ जाने वाले सभी मार्गों पर कंटेनर रखे गए हैं. पुलिस ने विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए 600 से अधिक पीटीआई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है. कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए लाहौर में 10,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. लाहौर में मेट्रो बस सेवा आंशिक रूप से निलंबित कर दी गई है.

पंजाब सरकार ने धारा 144 लागू करते हुए लाहौर में आठ अक्टूबर तक के लिए राजनीतिक सभा, धरना, रैली और विरोध प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार की अधिसूचना के मुताबिक, सार्वजनिक समारोह आतंकवादियों के लिए आसान लक्ष्य बन सकते हैं. इसलिए धारा 144 लगाई गई है. यह कदम पीटीआई के आज लाहौर में प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन से पहले उठाया गया है.

एआरवाई न्यूज के अनुसार, इस्लामाबाद पुलिस ने कल योजनाबद्ध विरोध प्रदर्शन के लिए डी-चौक पहुंचने का प्रयास कर रहे पार्टी संस्थापक इमरान खान की बहनों सहित पीटीआई के कई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया. इमरान खान की बहनें अलीमा खान और उज्मा खान को पुलिस ने उस समय हिरासत में लिया जब वे कार्यकर्ताओं के साथ डी-चौक पहुंच गईं. इमरान खान की दो बहनों को सचिवालय पुलिस स्टेशन ले जाया गया. राजधानी पुलिस ने दर्जनों पीटीआई समर्थकों को भी हिरासत में लिया है. पुलिस ने .पीटीआई कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया.

डॉन अखबार के अनुसार,पीटीआई समर्थकों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प के एक दिन बाद आज इस्लामाबाद में स्थिति तनावपूर्ण है. पीटीई ने नाकेबंदी और कड़ी सुरक्षा के बीच लाहौर में अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखने का फैसला किया. राजधानी इस्लामाबाद और निकटवर्ती रावलपिंडी में जनजीवन लगातार दूसरे दिन भी अस्त-व्यस्त है. मोबाइल नेटवर्क सेवाएं निलंबित हैं. प्रमुख सड़कें और प्रवेश बिंदु अभी भी कंटेनरों से अवरुद्ध हैं. धारा 144 लागू होने के बावजूद डी-चौक पर विरोध प्रदर्शन के लिए वरिष्ठ नेताओं सहित सैकड़ों पीटीआई कार्यकर्ता शुक्रवार को इस्लामाबाद में कई स्थानों पर एकत्र हुए. इस्लामाबाद पुलिस ने 100 से अधिक पीटीआई सदस्यों और समर्थकों को गिरफ्तार किया.

/ मुकुंद

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now