Top News
Next Story
NewsPoint

सभी सुविधायें मौजूद थी, गर्मी से हुई मौतें – स्वास्थ्य मंत्री, तमिलनाडु

Send Push

चेन्नई , 7 अक्टूबर . तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री एमए सुब्रमण्यम ने एयरफोर्स एयरशो हादसे पर अपनी सरकार का बचाव करते हुए कहा कि आयोजन के लिए भारतीय वायुसेना के अनुरोध से कहीं अधिक व्यवस्थाएं की थीं. सभी मौतें गर्मी के कारण हुई हैं.

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कार्यक्रम की सुरक्षा और भीड़ प्रबंधन के लिए 7500 पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे. भारतीय वायुसेना की ओर से मांगी गई सभी सुविधाएं और व्यवस्थाएं राज्य सरकार ने प्रदान की थी . सभी मौतें गर्मी के कारण हुई हैं. वहां 40 एंबुलेंस तैनात की गईं थी. पैरामेडिकल टीमें भी तैनात थी. भारतीय वायुसेना ने सरकारी अस्पताल में 100 बेड तैयार रखने को कहा था. हमने चेन्नई के सभी सरकारी अस्पतालों में व्यवस्था की. उन्होंने 100 बेड मांगे, हमने 4000 बेड तैयार रखे.

उल्लेखनीय है कि 92वें भारतीय वायुसेना दिवस पर एयर शो रविवार को आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम का विषय ‘सशक्त, सक्षम, आत्मनिर्भर’ था. इसमें भारतीय वायु सेना की ताकत और कौशल का प्रदर्शन किया गया . एयर शो को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे. इस दौरान डिहाइड्रेशन के चलते पांच लोगों की मौत हो गई और 200 लोगों की तबीयत बिगड़ गई, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा . तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे . कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह, तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन, राज्य के मंत्री और चेन्नई की मेयर आर प्रिया समेत कई लोग शामिल हुए .

अब इस पूरे मामले पर आरोप और प्रत्यारोप का जारी है . भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अन्नामलाई ने एक्स पर एक पोस्ट कहा कि वे यह सुनकर स्तब्ध हैं कि चेन्नई मरीना बीच पर आईएएफ एयर शो के दौरान भीड़ के कारण पांच लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हैं और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसका एकमात्र कारण यह है कि द्रमुक सरकार बुनियादी सुविधाएं और पर्याप्त परिवहन व्यवस्था प्रदान करने में विफल रही.

वहीं एमए सुब्रमण्यम ने कहा कि गर्मी बहुत ज्यादा थी. वायुसेना ने इसी वजह से लोगों से छाते, पानी की बोतलें, धूप का चश्मा आदि लाने की अपील की थी. यह एक राष्ट्रीय कार्यक्रम था. हमने दुनिया को अपनी ताकत दिखायी. इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. गर्मी संबंधी समस्याओं के कारण सैकड़ों लोगों ने चेन्नई के सरकारी अस्पतालों में इलाज कराया गया है.

भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने कहा, चेन्नई एयर शो में पांच लोगों की दुखद मौत और 200 से अधिक लोगों का अस्पताल में भर्ती होना कोई त्रासदी नहीं है, यह एक राज्य प्रायोजित हत्या और आपदा है जिसके लिए डीएमके सरकार और मुख्यमंत्री सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं क्योंकि उनकी और सरकार की प्राथमिकता वंशवाद और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देना है . मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, डीएमके सरकार इस घटना के लिए जिम्मेदार हैं .मुख्यमंत्री को एक कदम नीचे आकर इसकी जवाबदेही लेनी चाहिए.

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, इस कार्यक्रम में 15 लाख से अधिक लोग शामिल हुए .इस शो में राफेल, एसयू-30, एमआईजी, जगुआर और तेजस सहित 72 विमानों का प्रदर्शन किया गया और इन्हें लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया जाएगा .

/ माधवी त्रिपाठी

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now