Top News
Next Story
NewsPoint

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व का गेट खुलते ही मानपुर विधायक बैठी धरने पर

Send Push

उमरिया, 1 अक्टूबर . उमरिया जिले के विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व 30 जून को बंद होने के बाद मंगलबार को सैलानियों के लिए खुला और पार्क खुलते ही पूर्व कैबिनेट मंत्री और मानपुर विधानसभा क्षेत्र की भाजपा विधायक मीना सिंह सैकड़ो लोगो के साथ बांधवगढ़ में टिकिट काउंटर के गेट पर धरने पर बैठ गईं जिससे दूसरे टाइम की सफारी नही हो सकी.

विधायक मीना सिंह का कहना है कि बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के आसपास के प्रभावित ग्रामीणों की जिप्सी को पार्क प्रबंधन के द्वारा नहीं लगाया जा रहा है. लगभग 50 नई जिप्सियों को पयर्टन के लिए लगाए जाने की मांग पर अड़ी हुई है, और दूसरे टाइम पार्क के भीतर जिप्सियों को नही जाने दीं जिससे शासन का राजस्व भी प्रभावित हुआ. सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसका मामला माननीय उच्च न्यायालय में विचाराधीन है जिसकी रिट याचिका क्रमांक wp 23335/2024 है, जिस पर सरकार को नोटिस भी न्यायालय की तरफ से प्राप्त हो चुकी है जिसकी सुनवाई 14 अक्टूबर को होना है जिसके बावजूद भी विधायक एवं पूर्व जनजातीय कार्य मंत्री मीना सिंह का कहना है कि जब तक मांग पूरी नही होगी तब तक पर्यटन नही चलने दिया जाएगा.

*कैसे लोगों की है जिप्सिया*

शायद विधायक जी को पता नहीं है कि जिस जिप्सी के लिए धरने पर बैठी है वह जिप्सी ऐसे लोगों की है जो शासकीय कर्मचारी के पुत्र हैं जिनकी आईडी भी पिता के साथ ही जुड़ी हुई है, जिनकी पूर्व से जिप्सी पंजीकृत है कोई साहू ट्रेडर्स का मालिक है कोई सरकारी कर्मचारी का लड़का है जो सभी बांधवगढ़ में ही कार्यरत है और कोई गाइड भी है.

वहीं इस मामले में जिप्सी मालिक ई डी राजू ने बताया कि हमारे यहां जो जिप्सियां पार्क में चलाई जाती हैं उसका 244 का रोस्टर है उसके विरोध में हमारी मांग है कि नई गाड़ी नही जुड़े इसलिए हम लोग कलेक्टर साहब के पास आये हैं. हमारी मांग यह है कि 244 गाड़ियां रोस्टर में हैं हम लोगों का माह में 10 से 11 राउंड ही नम्बर आता है, जब 40 से 45 गाड़िया और जुड़ जाएंगी तो हम लोगों को 3 से 4 राउंड ही जाने को मिलेगा तो हम कैसे अपना परिवार पालेंगे. 2022 में एक एल ए सी की मीटिंग भी हुई थी जिसमे यह निर्णय लिया गया था कि भविष्य में नए वाहनों को जोड़ने के पूर्व विज्ञप्ति जारी की जाएगी और अभी कोई विज्ञप्ति जारी नही हुई है, विधायक जी मीना सिंह नाजायज दबाब बना रही हैं.

वही उक्त मामले में डिप्टी डायरेक्टर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पीके वर्मा का कहना है कि मध्य प्रदेश शासन के द्वारा नोटिफिकेशन जारी करने के बाद में स्थानीय सलाहकार समिति का गठन कमिश्नर शहडोल की अध्यक्षता में किया जाता है. समिति के द्वारा ही नई जिप्सी को लगाए जाने का प्रस्ताव बैठक के दौरान किया जाता है. स्थाई समिति की बैठक में निर्णय लिया गया था यदि कोई नया पयर्टन क्षेत्र बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में प्रारंभ किया जाता है तब नई जिप्सियां लगाई जाएगी. नई जिप्सी को पार्क में लगाई जाने के पहले विज्ञप्ति जारी की जाती है. इस वर्ष का पर्यटन सत्र प्रारंभ हो चुका है और जिप्सी को लगाए जाने की पूरी प्रक्रिया 21 सितंबर तक पूरी की जा चुकी है. वर्तमान में नई जिप्सी को लगाया जाना संभव नहीं है.

गौरतलब है कि पूर्व में भी विधायक मीना सिंह नाजायज मांगों को लेकर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के खिलाफ धरने पर बैठ चुकी है.

—————

/ सुरेन्‍द्र त्रिपाठी

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now