Top News
Next Story
NewsPoint

140 ओलंपिक और पैरालंपिक एथलीट एक साथ एक मंच पर आए, मनाया खेल की एकीकृत शक्ति का जश्न

Send Push

मुंबई, 30 सितंबर . नीता अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस फाउंडेशन ने रविवार शाम को ‘यूनाइटेड इन ट्रायम्फ’ कार्यक्रम की मेजबानी की. यह कार्यक्रम नीता अंबानी के निवास-स्थान, मुंबई के एंटीलिया में आयोजित किया गया.

कार्यक्रम में नीता अंबानी ने कहा: “यह वास्तव में ऐतिहासिक क्षण है. पिछले दो महीनों में, हमारे ओलंपियन और पैरालंपियन गर्व से दुनिया भर में तिरंगा फहरा रहे हैं! पहली बार, वे सभी एक ही छत के नीचे हैं. पहली बार 140 से ज़्यादा ओलंपिक और पैरालंपिक एथलीट एक ही मंच पर एक साथ आए हैं. जीत में एकजुट, जश्न में एकजुट और खेल की समावेशी भावना में एकजुट.”

श्रीमती अंबानी ने ‘खेलों के कायाकल्प करने की ताकत’ के बारे में भी बात की. उन्होंने ओलंपिक में भारत की महिला एथलीटों के योगदान की सराहना करते हुए कहा, “उनकी सफलताएँ और भी खास हैं क्योंकि पेशेवर खेल को आगे बढ़ाने में महिलाओं को कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. सिर्फ़ आर्थिक चुनौतियाँ ही नहीं, बल्कि अपने परिवार से अनुमति लेना, या प्रशिक्षण के लिए सुविधाएँ ढूँढना, फिजियो और पुनर्वास केंद्रों तक पहुँचना, यहां तक की कोच तक पहुँचने के लिए भी उन्हें अपने गाँव से दूर जाना पड़ता है. लड़कियों के लिए खेलों में पहचान बनाना एक लंबी और कठिन यात्रा है. इसके बावजूद, हमारी महिला एथलीट्स सफलता के शिखर पर पहुँच गई हैं. वे एक मज़बूत संदेश दे रही हैं – एक संदेश कि वे अजेय हैं और उनके लिए कुछ भी असंभव नहीं है!”

वहीं, आकाश अंबानी ने खिलाड़ियों की उपस्थिति के लिए उनका धन्यवाद करते हुए कहा, “पूरे रिलायंस परिवार की ओर से आपका धन्यवाद. मैं अपनी माँ नीता अंबानी को भी, इस शाम के लिए धन्यवाद देना चाहूँगा. रिलायंस फ़ाउंडेशन में होने वाले हर काम की तरह, ‘यूनाइटेड इन ट्रायम्फ, भी उन्हीं के विज़न का परिणाम है.”

विभिन्न खेल क्षेत्रों से आए एथलीटों को उनकी कड़ी मेहनत, जुनून और ओलंपिक और पैरालिंपिक दोनों में भारत को वैश्विक स्तर पर आगे ले जाने के लिए सम्मानित किया गया. उपस्थित लोगों में नीरज चोपड़ा, मनु भाकर और भारत के पहले पैरालिंपिक स्वर्ण पदक विजेता मुरलीकांत पेटकर जैसे ओलंपिक और पैरालिंपिक पदक विजेता शामिल थे. दो पैरालिंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय और भारतीय पैरालिंपिक समिति के अध्यक्ष देवेंद्र झाझरिया भी कार्यक्रम में मौजूद थे. साथ ही सुमित अंतिल, नितेश कुमार, हरविंदर सिंह, धर्मबीर नैन, नवदीप सिंह और प्रवीण कुमार ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई.

इन सभी ने पेरिस 2024 पैरालिंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. इस कार्यक्रम में प्रीति पाल, मोना अग्रवाल, सिमरन शर्मा, दीप्ति जीवनजी और सरबजोत सिंह, स्वप्निल कुसाले और अमन सेहरावत जैसे ओलंपियन सहित कई अन्य दिग्गज एथलीट भी शामिल हुए. भारतीय पुरुष हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व कप्तान हरमनप्रीत सिंह और पीआर श्रीजेश ने किया, जो पेरिस में पदक जीतने वाली टीम के सदस्य थे. ओलंपिक पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन और 14 साल की उम्र में भारत के दल के सबसे कम उम्र के सदस्य धीनिधि देसिंघु भी मौजूद रहे. उनकी उपलब्धियों ने न केवल देश को गौरव दिलाया, बल्कि आने वाली पीढ़ियों को खेलों में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित किया है.

समारोह में दीपा मलिक, सानिया मिर्जा, कर्णम मल्लेश्वरी और पुलेला गोपीचंद जैसे स्पोर्ट्स दिग्गज भी शामिल हुए, जिन्होंने अपनी उपलब्धियों और उत्कृष्टता से अनगिनत युवाओं को प्रेरित किया है.

बॉलीवुड सुपरस्टार रणवीर सिंह और कार्तिक आर्यन, जिन्होंने 83 और चंदू चैंपियन जैसी खेल-केंद्रित फिल्मों में अभिनय किया, वे भी भारत के खेल नायकों के प्रति अपना समर्थन दिखाने और उनका उत्साहवर्धन करने के लिए इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे.

देवेंद्र झाझरिया, सुमित अंतिल और भारतीय पैरालंपिक समिति के मुख्य प्रशिक्षक-सत्यनारायण ने समानता और एकता के प्रतीक पेरिस 2024 पैरालंपिक्स की मशाल श्रीमती नीता अंबानी को भेंट की. मशाल भारत में खेलों को और अधिक समावेशी बनाने के उनके प्रयासों की सराहना के तौर पर दी गई.

‘यूनाइटेड इन ट्रायम्फ’ ने भारतीय खेलों में एक नया अध्याय जोड़ा है. जहाँ हर एथलीट को उसके समर्पण, मेहनत और उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया गया. एथलीटों ने भारत को एक खेल राष्ट्र बनाने में मदद करने की श्रीमती अंबानी के विज़न के प्रति अपना समर्थन दोहराया ताकी कई खेलों में सफलता मिले. उन्होंने एकजुटता दिखाते हुए माना कि ओलंपिक आंदोलन को और मजबूत करने की आवश्यकता है.

—————

दुबे

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now