Top News
Next Story
NewsPoint

निक्षय पोषण योजनाः केंद्र ने मरीजों को दी जाने वाली मासिक सहायता राशि दो गुना की

Send Push

नई दिल्ली, 7 अक्टूबर . केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने निक्षय पोषण योजना के तहत टीबी के मरीजों को दिए जाने वाले मासिक पोषण सहायता की राशि को दो गुना करने का फैसला किया है. सोमवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में भारत को टीबी मुक्त बनाने के लिए दृढ़ और प्रतिबद्ध है .

सोशल मीडिया पर जानकारी साझा करते हुए जे पी नड्डा ने कहा कि टीबी के उपचार में पोषण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसे देखते हुए टीबी योद्धाओं को बीमारी के खिलाफ उनकी लड़ाई में मजबूत करने के लिए एक ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उपचार की अवधि के दौरान सभी टीबी रोगियों के लिए निक्षय पोषण योजना के तहत मासिक पोषण सहायता को मौजूदा 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति माह कर दिया है. सभी क्षयरोगियों के लिए पोषण सहायता के रूप में निक्षय पोषण योजना के लिए 1040 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन अनुमोदित किया गया है.

अब टीबी रोगियों के सभी घरेलू संपर्कों को प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत कवर किया जाएगा और समुदाय से सामाजिक सहायता प्राप्त करने के पात्र होंगे. उल्लेखनीय है कि अब तक निक्षय पोषण योजना के तहत प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से 1.13 करोड़ लाभार्थियों को 3,202 करोड़ रुपये वितरित किए जा चुके हैं.

—————

/ विजयालक्ष्मी

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now