Top News
Next Story
NewsPoint

रावण दहन को लेकर तैयारियां तेज, होगी आकर्षक आतिशबाजी

Send Push

image

धमतरी, 9 अक्टूबर . दशहरा मैदान में वियजदशमी की तैयारियां तेज हो गई है. दशहरा मैदान में रावण दहन के लिए व्यवस्था की जा रही है. इस बार के दशहरा पर्व को भव्य तरीके से मनाया जाएगा.

प्रभारी आयुक्त पीसी सार्वा ने नौ अक्टूबर को मैदान में पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया. बुराई पर अच्छाई का जीत विजयादशमी के पर्व को लेकर व्यापक स्तर पर निगम के अधिकारी.कर्मचारी तैयारी में जुटे हुए हैं. इस बार 40 फीट का रावण दहन किया जाना है इसको लेकर भी दो दिन पूर्व से इसके बैक स्ट्रक्चर को बनाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है, रावण के कद के मुताबिक लोहे के बेस को ऊंचा किया जा रहा है. रावण का पुतला बनाने का काम लगभग दो दिनों में पूरा हो जाएगा, प्रयास किया जा रहा है दिन शनिवार को दशहरे के दिन दोपहर समय 12 बजे तक रावण के पुतले को खड़ा कर दिया जाए. निरीक्षण के दौरान सहायक अभियंता प्रकृति जगताप, उप अभियंता कमलेश ठाकुर एवं लोमश देवांगन आदि मौजूद रहे.

कोलियारी की रामलीला मंडली को होगा मंचन

रामलीला का मंचन इस बार कोलियारी की रामलीला मंडली के कलाकारों के द्वारा किया जाएगा, इनके द्वारा अभ्यास किया जा चुका है. दशहरा मैदान में लोगों के भीड़ को देखते हुए महिला एवं पुरुष के लिए अलग-अलग बैठक व्यवस्था की गई है.

दशहरा पर्व को देखते हुए एहतियात के तौर पर पुख्ता इंतजाम रखे जाएंगे. पेयजल की व्यवस्था, अग्निशमन की व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था तथा चलित शौचालय आदि की व्यवस्था के निर्देश प्रभारी आयुक्त ने दिए हैं. अस्थाई दुकानों को व्यवस्थित तरीके से लगाने के लिए मार्किंग भी कराई जाएगी. शहर के दशहरा मैदान में रावण का पुतला शहर का सबसे बड़ा रावण होगा. अलग-अलग तरह के भव्य आतिशबाजी भी होंगे आतिशबाजी को लेकर आसमान में भी अलग नजारा लोगों को देखने मिलेगा. रामलीला मंचन के दौरान बेहतरीन लाइटिंग की व्यवस्था भी रहेगी जो शहर के रावण दहन में पहली बार होगा.

यह आतिशबाजी बनाएगी दशहरा पर्व को खास

12 प्रकार की आतिशबाजी जिसमे पांच सितारा चक्कर, बिन बादल बरसात, नौरंग चक्कर सूरजमुखी, गुब्बारा साउंड, गोल्डन सेहरा, झाड़ू झरना, झूला चक्र, कैलाश मण्डल, नूरानी सेहरा, चंदन हार, नीली बरसात इसके आलावा आसमानी गोला, अनार आदि शामिल रहेंगे.

/ रोशन सिन्हा

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now