Top News
Next Story
NewsPoint

मानव श्रृंखला बनाकर कंपोजिट विद्यालय के बच्चों ने स्वच्छता का संदेश दिया

Send Push

वाराणसी,01 अक्टूबर . गंदगी है तो बीमारी है, सफाई है तो स्वास्थ्य है का संदेश देकर मंगलवार को स्कूली बच्चों ने स्वच्छता की शपथ ली. नमामि गंगे के कार्यकर्ताओं ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत कबीरचौरा पिपलानी कटरा स्थित पूर्व माध्यमिक कंपोजिट विद्यालय में छात्र-छात्राओं के बीच स्वच्छता की अलख जगाई.

विद्यालय परिसर में विद्यार्थियों ने श्रमदान कर आवाह्न किया कि स्वच्छता जरूरी है क्योंकि साफ-सफाई से हम जीवन में आने वाली कई परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं. हाथों में स्वच्छता स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर स्कूली बच्चों ने लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया. स्वच्छता के लिए मानव श्रृंखला बनाई गई. ‘स्वभाव में स्वच्छता-संस्कार में स्वच्छता’ को अपनाने की अपील की गई. आयोजन के दौरान पर्यावरण संरक्षण पर आधारित प्रश्नों का सही उत्तर देने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया.

संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा है. हमारे देश के लिए, हमारे जीवन में स्वच्छता की बहुत जरूरत है. गंदगी हमारे आसपास के वातावरण और जीवन को प्रभावित करती है. हमें व्यक्तिगत व आसपास भी सफाई अवश्य रखनी चाहिए और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए. उन्हाेंने कहा कि नदियों को साफ रखकर हम अपनी सभ्यता को जिंदा रख सकते हैं. स्वच्छता ही सेवा आयोजन में प्रधानाचार्य मधु सिंह के साथ विद्यार्थियों ने भागीदारी की.

—————

/ श्रीधर त्रिपाठी

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now