Top News
Next Story
NewsPoint

कन्याओं की उपस्थिति से राजभवन पवित्र हुआ : आनंदीबेन पटेल

Send Push

image

लखनऊ, 6 अक्टूबर .प्रेरणा संस्था की ओर से रविवार को राजभवन में 485 सेवा बस्तियों की 5100 कन्याओं का पूजन किया गया. प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कन्याओं का पूजन तिलक व प्रसाद वितरण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया. इस अवसर राज्यपाल ने कहा

कि कन्याओं की उपस्थिति से आज राजभवन पवित्र हो गया है. कन्या ही माँ दुर्गा व माँ अम्बा हैैं. कन्याएं ही सर्वशक्तिमान हैं.

राज्यपाल ने कहा कि सेवा बस्ती के बच्चे स्वस्थ रहें और बीमारियों से मुक्त रहें. यह हम सब की जिम्मेदारी है. सेवा बस्ती के बच्चों की ठीक से परवरिश नहीं हो पाती. इन बच्चों को स्कूलों तक ले जाना. स्वास्थ्य शिविर लगाकर जांच करवाना और जांच के बाद उपचार की चिंता करना समाज का दायित्व है. उन्होंने कहा कि हमारा देश विकसित बने और जब हम आजादी के 100 साल मनायेंगे तब देश की जिम्मेदारी इन बच्चों पर आने वाली है.

आनंदीबेन पटेल ने कहा यह कार्यक्रम समाज के लिए प्रेरणादायक बनेगा. इस प्रकार के कार्यक्रमों से समाज को प्रेरणा मिलती है. राजभवन सबके लिए खुला है. बच्चे कभी भी राजभवन आ सकते हैं.

नारी अबला नहीं सबला है, नारी शक्तिस्वरूपा है : प्रान्त प्रचारक

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रान्त के प्रान्त प्रचारक कौशल ने कहा कि नारी अबला नहीं सबला है. नारी शक्ति स्वरूपा है. नारी शक्ति के प्रति श्रद्धा का भाव पैदा करने और आनी वाली पीढ़ी को संस्कारों से परिचित कराने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम किया जा रहा है. अवध प्रान्त का अब तक का यह विशाल कन्या पूजन है.

प्रान्त प्रचारक ने कहा कि युवा पीढ़ी को संस्कारवान बनाने की आवश्यकता है. संयुक्त परिवार टूट रहे हैं. एकल दिशा में जा रहे हैं. अब एकल परिवार भी टूट रहे हैं. वृद्धाश्रमों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसलिए परिवारों के संस्कार कैसे अक्षुण रहें, इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है.

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र संघचालक कृश्णमोहन, प्रान्त संघचालक सरदार स्वर्णसिंह, क्षेत्र प्रचारक प्रमुख राजेन्द्र सिंह, क्षेत्र प्रचार प्रमुख सुभाष, एकल अभियान के मानवेन्द्र सिंह, संयुक्त क्षेत्र कुटुम्ब प्रबोधन प्रमुख ओमपाल सिंह, अशोक उपाध्याय, सामाजिक समरसता विभाग के प्रान्त प्रमुख राज किशोर, प्रान्त प्रचारक प्रमुख यशोदा, सीमा जागरण मंच के अशोक केडिया व विभाग प्रचारक अनिल उपस्थित रहे.

—————

/ बृजनंदन

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now