Top News
Next Story
NewsPoint

हिमाचल में तीन दिन बारिश के आसार, जनजातीय इलाकों में पारा गिरा

Send Push

शिमला, 07 अक्टूबर . हिमाचल प्रदेश में मानसून की विदाई के बाद मौसम साफ बना हुआ है. पिछले एक हफ्ते से राज्य में धूप खिल रही है. इससे मैदानी इलाकों के दिन के पारे में उछाल आया है और लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि सुबह व शाम के समय मौसम सुहावना बना हुआ है.

जनजातीय इलाकों में न्यूनतम पारा गिरने से रातें ठंडी होती जा रही हैं. लाहौल-स्पीति जिला में रात का पारा पांच डिग्री सेल्सियस से नीच पहुंच गया है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन राज्य के मध्य व उच्च पर्वतीय स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार आठ, नौ व 10 अक्टूबर को उच्च व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में बादलों के बरसने का अनुमान है, जबकि मैदानी व कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 10 अक्तूबर मौसम शुष्क बना रहेगा. पहाड़ी इलाकों में बारिश के कारण ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है.

केलांग में न्यूनतम पारा 4.7 डिग्री पहुंचा

प्रदेश के जनजातीय जिलों लाहौल-स्पीति और किन्नौर में ठंड ने दस्तक दे दी है. इन क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान लगातार गिर रहा है. लाहौल-स्पीति जिला का मुख्यालय केलांग सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम पारा 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह कुकुमसेरी में पारा 4.9 डिग्री, कल्पा में 6.8 डिग्री, समधो में 8.4 डिग्री, मनाली में 9.9 डिग्री, शिमला में 13.6 डिग्री, सुंदरनगर में 14.3 डिग्री, धर्मशाला में 15 डिग्री, उना में 15.4 डिग्री, नाहन में 19.5 डिग्री, पालमपुर में 14 डिग्री, सोलन में 13.5 डिग्री, कांगड़ा में 15 डिग्री, मंडी में 17.3 डिग्री, बिलासपुर में 17.5 डिग्री, चंबा में 15.1 डिग्री, डल्हौजी में 16 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 16.5 डिग्री, भरमौर में 12.9 डिग्री, सियोबाग में 12 डिग्री, धौलाकूआं में 20.7 डिग्री, बरठीं में 16 डिग्री, कसौली में 16.4 डिग्री, पांवटा साहिब में 22 डिग्री, मशोबरा में 14.1 डिग्री और नेरी में 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

—————

/ उज्जवल शर्मा

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now