Top News
Next Story
NewsPoint

Karoli 'भारत को जानो' प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लेकर दिखाई प्रतिभा

Send Push

करौली न्यूज़ डेस्क, करौली भारत विकास परिषद शाखा करौली के देखरेख में जिला मुख्यालय स्थित एक मैरिज गार्डन में 'भारत को जानो' प्रश्न मंच प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में क्षेत्र के विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।भारत को जानो प्रकल्प प्रभारी पूर्व एडीईओ गोविन्द प्रसाद शर्मा ने बताया कि प्रश्न मंच प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में शिवा एकेडमी सी0से0 स्कूल के प्रणय शर्मा व मेदांत शर्मा विजेता तथा राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल महू (हरनगर) की छात्रा खुशी बाई जाटव व नीकेश माली उप विजेता रहे। इसी प्रकार प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में लोक हितकारी सी0से0 स्कूल के आकाश मीना व सौरभ गुर्जर विजेता तथा बाल भारती सेकेंडरी स्कूल के तुषार गुप्ता व ज्योति सिंह उप विजेता रहे।

मुख्य अतिथि मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सर्वेश कुमार गुप्ता ने प्रतिभागियों को पारितोषिक व प्रमाणपत्र प्रदान किए। सचिव कमलाकांत शर्मा ने बताया कि भारत को जानो प्रतियोगिता में करौली ब्लॉक के 17 स्कूलों के करीब एक हजार विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत सामूहिक वंदे मातरम गान के साथ की गई।जिला समन्वयक राजेन्द्र दीवान ने भारत विकास परिषद् के परिचय के साथ भारत को जानो परीक्षा आयोजन के उद्देश्यों की जानकारी दी। प्रश्नमंच में प्रांतीय आईटी सैल प्रभारी योगेन्द्र सिंहल ने प्रतिभागियों से चार- चार चक्रों में भारत की संस्कृति, इतिहास, भूगोल, स्वतंत्रता सेनानी, महापुरुषों, वैज्ञानिकों आदि के बारे में रोचक व ज्ञानवर्धक प्रश्न पूछे। कार्यक्रम का मंच संचालन कोषाध्यक्ष अरविन्द अग्रवाल ने किया, जबकि स्कोरर व टाइम कीपर की भूमिका मोतीलाल शाक्यवाल, युगल किशोर चतुर्वेदी, नगेन्द्र शर्मा व विजय कुमार गुप्ता ने निभाई।

अध्यक्ष तुलसी दास गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त किया। शाखा सम्पर्क प्रमुख अखलेश गुप्ता प्रतियोगिता के पर्यवेक्षक रहे। परिषद् सदस्य गोविन्द लोहे वाले, कैलाश गुप्ता, सुनील कुमार,अभय शास्त्री, उदय सिंह, विद्या गुप्ता, मंजुलता सहित अनेक अभिभावक व अध्यापक भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। विजेता विद्यार्थी अगले रविवार को भुसावर में प्रान्त स्तरीय भारत को जानो प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now